दुनिया के इन देशों की करंसी पर है हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीर
दुनिया के इन देशों की करंसी पर है हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीर Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

दुनिया के कौनसे देशों में है हिंदू देवी-देवताओं वाली करंसी ? जानिए विस्तार से

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बयान में यह कहा है कि भारतीय करंसी नोटों पर लक्ष्मी जी और गणेश जी की फोटो छपनी चाहिए।एक ओर जहां माता लक्ष्मी समृद्धि की देवी हैं तो वहीं दूसरी तरफ भगवान गणेश सभी विघ्नों को दूर करने वाले माने जाते हैं। इस कारण इन देवी-देवताओं की तस्वीर को करंसी पर होना चाहिए। हालांकि ऐसा पहली बार नहीं देखने को मिलेगा, क्योंकि दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां की करंसी पर देवी-देवताओं की तस्वीरें हैं।

इंडोनेशिया :

इंडोनेशिया एक ऐसा देश है जिसकी करंसी पर आपको भगवान गणेश की फोटो देखने को मिल जाती है। यहां के 20 हजार रुपए वाले नोट पर भगवान गणेश की फोटो है। इस देश की आबादी का 87.5 फीसदी हिस्सा मुस्लिम और 1.7 फीसदी हिस्सा हिंदू है, इसके बावजूद भी नोट पर भगवान गणेश की फोटो है।

इंडोनेशिया की करंसी

थाईलैंड :

थाईलैंड राष्ट्रीय आर्थिक और सामाजिक विकास बोर्ड के द्वारा जब अपना 60वां स्थापना दिवस मनाया गया था, इस दौरान उन्होंने 20 बहत का सिक्का जारी किया था। इस सिक्के के एक भाग पर ब्रह्मा, विष्णु और महेश की फोटो बनी है।

20 बहत के सिक्के के एक भाग पर ब्रह्मा, विष्णु और महेश की फोटो बनी है

अमेरिका :

साल 2001 के दौरान अमेरिका में महर्षि महेश योगी से संबंधित द ग्‍लोबल कंट्री ऑफ वर्ल्‍ड पीस नामक NGO ने राजा राम मुद्रा को जारी किया था, इसका इस्तेमाल पहले आश्रम के भीतर ही किया जाता था। जबकि कुछ समय बाद इस मुद्रा को काउंसिल ने स्‍वीकरा और फिर 1 राम मुद्रा की कीमत 10 अमेरिकी डॉलर तय की गई।

राजा राम मुद्रा

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT