कौन हैं संजीव खन्ना
कौन हैं संजीव खन्ना Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

कौन हैं संजीव खन्ना? जो बन सकते हैं अगले चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डी वाई चंद्रचूड़ ने अपने अब तक के कार्यकाल में कई एतिहासिक फैसले दिए हैं। अपने इन फैसलों के चलते ही वे अक्सर चर्चाओं में भी रहते हैं। लेकिन अगले साल उनका यह कार्यकाल खत्म हो रहा है। जिसके बाद यह पद जस्टिस संजीव खन्ना को मिलने की बातें तेज हो रही हैं। बता दें कि डी वाई चंद्रचूड़ पिछले साल ही चीफ जस्टिस के पद पर विराजमान हुए थे। वहीं संजय खन्ना के बारे में बात करें तो वे अब तक के कार्यकाल में किसी भी हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के पद पर नहीं रहे हैं। ऐसे में यह पद मिलना उनके लिए किसी बड़ी जिम्मेदारी से कम नहीं होने वाला है। इन कयासों के बीच चलिए जानते हैं संजीव खन्ना कौन हैं?

कौन हैं संजीव खन्ना?

संजीव खन्ना का जन्म 14 मई 1960 को हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से पूरी की है। जबकि आगे की पढ़ाई उन्होंने कैंपस लॉ सेंटर, दिल्ली यूनिवर्सिटी से की है। फिलहाल की बात करें तो संजीव खन्ना भारत के सर्वोच्च न्यायलय के जस्टिस के रूप से 18 जनवरी 2019 से सेवा दे रहे हैं। वे इस पद से 13 मई 2025 को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

संजीव खन्ना का करियर

सबसे पहले संजीव खन्ना ने साल 1983 में बार काउंसिल ऑफ़ दिल्ली में बतौर अधिवक्ता दाखिला लिया था। इसके बाद उन्होंने वकालत शुरू की और एक अतिरिक्त लोक अभियोजक के रूप में काम भी किया। करीब 7 साल तक दिल्ली आयकर विभाग में स्थायी वकील के तौर पर रहने के बाद साल 2004 में वे दिल्ली हाई कोर्ट में एक स्थायी वकील बन गए। इसके बाद साल 2005 में उन्होंने एडिशनल जज और साल 2006 में स्थायी जज के रूप में पदस्थ हुए। इसी सिलसिले में आगे बढ़ते हुए संजीव खन्ना को 18 जनवरी 2019 को सुप्रीम में प्रमोट किया गया। यदि चीफ जस्टिस का पद उन्हें मिलता है तो वे भारत के 51वें चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया बन जाएंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT