भारतीय सेना दिवस
भारतीय सेना दिवस Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

15 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है भारतीय सेना दिवस? जानिए इसका इतिहास

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। देश में हर साल 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का प्रमुख उद्देश्य भारतीय सेना को सम्मान देना और उनके कार्यों के लिए उनका धन्यवाद देना है। इस वर्ष भारत का 75वां भारतीय सेना दिवस मनाया जा रहा है। आज देश की राजधानी के साथ ही देश के सभी सेना मुख्यालयों में सैन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।आज इस खास दिन पर हम आपको भारतीय सेना दिवस क्यों मनाते हैं? इसे लेकर भारतीय सेना दिवस का इतिहास आदि के बारे में बताने वाले है।

15 जनवरी को ही क्यों मनाते हैं भारतीय सेना दिवस?

फील्ड मार्शल केएम करियप्पा को 15 जनवरी 1949 के दिन आजाद भारत का पहला भारतीय सेना प्रमुख बनाया गया था। इस समय सेना में तक़रीबन 2 लाख सैनिक थे। इसलिए इस दिन को भारतीय सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है। करियप्पा भारतीय सेना में अपनी सेवा देते हुए साल 1953 में रिटायर हुए थे।

कौन थे लेफ्टिनेंट जनरल के एम करियप्पा?

साल 1947 में भारत को आज़ादी मिलने के बाद भी भारतीय सेना का अध्यक्ष ब्रिटिश मूल का ही कोई व्यक्ति होता था। लेकिन साल 1949 में इस प्रथा को खत्म करते हुए ब्रिटिश कमांडर इन चीफ जनरल फ्रांसिस बुचर की जगह एम करियप्पा को दी गई। इसके बाद उन्होंने भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में भी भारतीय सेना का नेतृत्व किया, और कुछ समय बाद फील्ड मार्शल भी बने।

भारतीय सेना का गठन कब हुआ था?

ईस्ट इंडिया कंपनी के द्वारा भारतीय सेना का गठन साल 1776 के दौरान कोलकाता में किया गया था। इस दौरान भारतीय सेना ईस्ट इंडिया कंपनी की सैन्य टुकड़ी के तौर पर काम करती थी। लेकिन बाद में इसे ब्रिटिश भारतीय सेना किया गया और आखिर में यह भारतीय थल सेना कहलाई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT