क्या भारत में कॉलेजों के विद्यार्थियों को मिलेगा जनरल प्रोमोशन ?
क्या भारत में कॉलेजों के विद्यार्थियों को मिलेगा जनरल प्रोमोशन ? Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

क्या भारत में कॉलेजों के विद्यार्थियों को मिलेगा जनरल प्रोमोशन ?

Author : Rishabh Jat

राज एक्सप्रेस। भारत समेत दुनियाभर के देश कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। अब कोरोना वायरस से बचाव के लिए किए गए लॉक डाउन का प्रभाव आम जनजीवन पर दिखने लगा है साथ ही लॉक डाउन के कारण शिक्षा के क्षेत्र में भी इसका बड़ा गहरा प्रभाव पड़ा है। एक और भारत में जहां स्कूल बंद किए जाने के कारण बोर्ड परीक्षाएं नहीं हो पाई है है। वहीं दूसरी ओर समस्त विश्वविद्यालय के प्रवेश परीक्षाएं भी रुक गई हैं। इसके साथ ही सेमेस्टर परीक्षाएं भी नहीं हो पा रही हैं।

बता दें कि अगर सेमेस्टर परीक्षा में देरी होती है तो संपूर्ण साल का शैक्षणिक कैलेंडर भी बदल जाएगा अगर बात करें मध्य प्रदेश की तो यहां पर विपक्ष द्वारा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को एक पत्र लिखा गया है जिसमें जनरल प्रमोशन की बात कही गई है। दूसरी ओर यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने कहा है कि कोरोनावायरस की वजह से अकेडमिक कैलेंडर में देरी हो रही है लेकिन कमीशन जल्द ही यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर को लेकर गाइडलाइन्स जारी करेगी।

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने कहा,  "ऐसा देखा गया है कि मौजूदा हालातों के मद्देनजर हमारे स्टेकहोल्डर्स ने एग्जामिनेशन और अकेडमिक कैलेंडर में हो रही देरी को लेकर चिंता जताई है, स्टूडेंट्स, टीचर्स, पेरेंट्स और संस्थानों की इस समस्या को सुलझाने के लिए कमीशन ने पहले ही एक्सपर्ट की कमेटी बनाई है, जो  एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर से संबंधित मुद्दों पर विचार-विमर्श करकर जल्द ही कमीशन को रिपोर्ट सौंपेगी।"

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन ने यह भी कहा कि वे मानव संसाधन विकास मंत्रालय से इस बारे में बात करके निर्देश जारी करेगी, जिसके आधार पर यूनिवर्सिटी और कॉलेज एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर समेत अन्य संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए अपना प्लान तैयार कर सकेंगे। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने पिछले सप्ताह अपने एक बयान में कहा था,  "सेमेस्टर एग्जामिनेशन के संचालन के तौर-तरीके, पांसिंग क्राइटेरिया सेट करने के लिए एक कमेट बनाई है। इस संबंध में निर्देश अलग से जारी किए जाएंगे।"  बता दें कि अगर समय पर स्थिति नियंत्रण में नहीं आती है तो विश्वविद्यालयों के लिए सेमेस्टर एग्जाम कराना एक बड़ी चुनौती बन जाएगी और विकल्प के तौर पर जनरल प्रमोशन समस्या का उपाय होगा सकता है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT