कोटा में अत्याधुनिक सुविधायुक्त पुल पर काम पूरा : गडकरी
कोटा में अत्याधुनिक सुविधायुक्त पुल पर काम पूरा : गडकरी Social Media
भारत

कोटा में अत्याधुनिक सुविधायुक्त पुल पर काम पूरा : गडकरी

News Agency

नई दिल्ली। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि राजस्थान में ईस्ट-वेस्ट कॉरीडोर के राष्ट्रीय राजमार्ग 76 के कोटा बाईपास पर अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस केबल स्टे ब्रिज के निर्माण की परियोजना पूरी हो गई है।

श्री गडकरी ने ट्वीट किया कि चंबल नदी पर 1.4 किमी लम्बे केबल-स्टे पुल के निर्माण पर लगभग 214 करोड़ रुपये की लागत आई है। यह पुल कोटा बाईपास का हिस्सा है और गुजरात के पोरबंदर से असम के सिलचर तक ईस्ट-वेस्ट कॉरीडोर का हिस्सा है। इस पुल से न केवल राजस्थान के हदोती क्षेत्र को लाभ होगा, बल्कि इससे कोटा शहर में यातायात को कम करने में भी सहयोग मिलेगा।

उन्होंने कहा कि यह पुल अत्यधिक यातायात-जाम की स्थिति को संभालने, भारी वर्षा, हवा, तूफान से निपटने में सक्षम तथा भूकंप की अधिसूचना से सुसज्जित है। इस अधिसूचना को पुल के नियंत्रण कक्ष को भेजा जाता है। इसके अलावा पुल के केबल पर तूफानी हवाओं का असर नही होता है।

श्री गडकरी ने कहा कि वन्य जीवन को परेशानी से बचाने के लिए, पुल के दोनों ओर 700 मीटर की लंबाई में लगभग 70 प्रतिशत दृश्यता के साथ 7.5 मीटर घ्वनि अवरोध स्थापित किया गया है। उन्होंने देश में ढांचागत विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया और कहा उनके दूरदर्शी नेतृत्व में सरकार देश में बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए निरंतर काम कर रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT