वर्ल्ड यूथ स्किल्स डे
वर्ल्ड यूथ स्किल्स डे Naval Patel - RE
भारत

वर्ल्ड यूथ स्किल्स डे : जानिए कब से हुई शुरुआत? क्यों है युवाओं के लिए जरुरी?

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। विश्व भर में 15 जुलाई का दिन विश्व युवा कौशल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन युवाओं में बढ़ रही बेरोजगारी की चुनौतियों को कम करने के साथ उन्हें कौशल बनाए जाने के विचारों पर जोर दिया जाता है। दुनियाभर में युवाओं को हर देश या समाज का भविष्य माना जाता है और यदि उनके हाथों में कोई कौशल होगा तो तरक्की की राहें खुद ब खुद खुल जाएंगी। इसी उद्देश्य से यह विश्व युवा कौशल दिवस अस्तित्व में आया है।

क्या है विश्व युवा कौशल दिवस का इतिहास?

इस दिन की पहल श्रीलंका के द्वारा की गई थी, जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा 11 नवंबर 2014 को विश्व युवा कौशल दिवस को मनाने का प्रस्ताव रखा गया था। विश्व में पहली बार 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस मनाया गया। इस दिन के बाद से हर वर्ष की 15 जुलाई को यह दिन मनाया जाता है।

क्या है विश्व युवा कौशल दिवस का महत्व?

हर देश और समाज का भविष्य युवा हैं और इस दिन सभी युवाओं को कौशल बनाने के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान किया जाता है। यह दिन युवाओं के स्किल्स डेवलपमेंट के लिए समर्पित होता है। आज के दिन टेक्नोलॉजी, आर्गेनाईजेशन, बिज़नेस स्टडी, फर्म्स, डेवलपमेंट पार्टनर्स और पालिसी मेकर्स के बीच संवाद का अवसर भी दिया जाता है। जहां युवा अपनी रूचि के अनुसार अपने कौशल का चयन कर सकें।

युवाओं के लिए कौशल योजना :

आज ही के दिन यानि 15 जुलाई 2015 को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा कौशल विकास योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना को देश के अलग-अलग राज्यों में युवाओं को कौशल ज्ञान और शिक्षा देने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत युवाओं को सभी क्षेत्रों में नि:शुल्क औद्योगिक प्रशिक्षण दिया जाता है।

इस योजना का लाभ 14 साल से लेकर 35 साल तक के युवा ले सकते हैं। इसके तहत प्रशिक्षण लेने के बाद युवाओं के लिए रोजगार के अवसर खुल जाते हैं। इस प्रशिक्षण के लिए तीन महीने, छह महीने और एक साल के लिए रजिस्ट्रेशन होता है। साथ ही जब आपका प्रशिक्षण पूरा हो जाता है तो सरकार एक सर्टिफिकेट भी देती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT