यस बैंक के फाउंडर राणा कपूर
यस बैंक के फाउंडर राणा कपूर Social Media
भारत

यस बैंक के फाउंडर राणा कपूर की 2000 करोड़ की संपत्ति पर ED की नजर

Aditya Shrivastava

राज एक्सप्रेस। यस बैंक के फाउंडर राणा कपूर को रविवार को विशेष अवकाश अदालत ने 11 मार्च तक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया है। कपूर को शनिवार सुबह ईडी ने पूछताछ के लिए दफ्तर बुलाया था, जांच में सहयोग न करने पर रविवार को उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। मिली जानकारी अनुसार अधिकारी ने बताया कि 2 हजार करोड़ का इन्वेस्टमेंट, 44 बेशकीमती पेटिंग्स और 12 शेल कंपनियां ईडी के जांच के दायरे में हैं।

यस बैंक की मौजूदा हालत को देखते हुए रिजर्व बैंक ने देखते हुए यस बैंक के खाताधारकों को 50 हजार रुपए तक ही निकालने की इजाजत दी है। साथ ही बैंक के बोर्ड का कंट्रोल 30 दिन के लिए अपने हाथ में ले लिया है। हालांकि वित्तमंत्री ने बैंक के ग्राहकों को उनकी कमाई सुरक्षित रहने का भरोसा दिया है, लेकिन लोगों के मन में अभी भी कई तरह के सवाल हैं।

इससे पहले केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि, यस बैंक को बचाने के लिए सरकार और आरबीआई साथ काम कर रहे हैं। वित्त मंत्री ने हर खाताधारक को भरोसा दिलाया कि उनका पैसा सुरक्षित है और वे लगातार आरबीआई के संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि सरकार बैंक के लिए जल्द ही रिजोल्यूशन प्लान लेकर आएगी। उन्होंने कहा कि वह आरबीआई से बात करेंगी कि यस बैंक के जमाकर्ताओं को नकदी की समस्या का सामना न करना पड़े।

मिली जानकारी के अनुसार, ईडी के अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान कुछ दस्तावेज मिले हैं। जिनसे साफ होता है कि कपूर परिवार के पास लंदन में भी कुछ संपत्ति है। अब ईडी इस संपत्ति को हासिल करने के लिए उपयोग की कई रकम का सोर्स तलाश रही है। ईडी ने कपूर के खिलाफ कार्रवाई शुक्रवार को शुरू की थी। इसी दिन देर रात को उनके घर पर छापा मारा था। जांच एजेंसी की टीम ने मुंबई के समुद्र महल टॉवर स्थित कपूर के घर पर देर रात तक छानबीन की थी।

ED की पूछताछ में पता चला है कि राणा कपूर की पत्नी बिन्दू कपूर फिलहाल 15 कंपनियों में डायरेक्टर हैं। जबकि बेटी रोशनी कपूर 23 कंपनियों की डायरेक्टर हैं और दूसरी बेटी राधा कपूर खन्ना 20 कंपनियों में डायरेक्टर पोस्ट पर है। इसके अलावा राणा कपूर के दामाद आदित्य भी कई कंपनियों के डायरेक्टर हैं। जांच एजेंसियों की मानें तो इनमें से अधिकांश कंपनियों में एक ही निदेशक का समूह है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT