मीठा खाने से सेहत को नुकसान
मीठा खाने से सेहत को नुकसान Priyanka Yadav
लाइफस्टाइल

ज्यादा मीठा खाने वाले सावधान! सेहत को हो सकता है नुकसान

Author : Priyanka Yadav

राज एक्सप्रेस। कई लोगों को मीठा खाना बहुत पसंद होता है, ऐसे में वे इस ओर ध्यान नहीं देते कि अत्यधिक मीठा खा रहे हैं जिससे उनकी सेहत को नुकसान भी हो सकता है। अगर आप भी ज्यादा शक्कर युक्त चीजें खा रहे हैं तो जान लीजिए कि इससे आपको कौन से नुकसान हो सकते हैं –

डायबिटीज का खतरा

अगर आपके परिवार में किसी को डायबिटीज है, तो बेशक आपको शक्कर का प्रयोग कम से कम करना चाहिए, क्योंकि यह अनुवांशिक रूप से डायबिटीज का कारण बन सकती है।

डायबिटीज का खतरा

खुजली

शक्कर का अत्यधिक प्रयोग करना, आपके गुप्तांगों में खुजली की समस्या पैदा कर सकता है। इतना ही नहीं यह गुप्तांगों द्वारा अत्यधिक तरल स्राव और संक्रमण के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है।

खुजली

हृदय रोग

शक्कर या मीठी चीजों का अधिक सेवन करना, हृदय की नलियों में वसा का जमाव कर उसे ब्लॉक करता है और नली को अंदर से संकरा कर देता है। इससे हृदय रोगों या हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है।

हृदय रोग

एक्जिमा

त्वचा पर भी शक्कर का अधिक सेवन बुरा असर डाल सकता है। यह त्वचा में खुजली, लालिमा या अन्य परेशानियां पैदा कर सकता है। एक शोध के अनुसार शक्कर का प्रयोग एक्जिमा की संभावना को बढ़ा देता है।

एक्जिमा

हड्डियां कमजोर

दांतों की ऊपरी परत के अलावा इसका प्रयोग आपकी हडि्डयों को कमजोर करने में भी मुख्य भूमिका निभाता है। इसके अलावा ऑस्टियोपोरासिस जैसी समस्याओं के लिए भी शक्कर का अधिक सेवन जिम्मेदार है।

हड्डियां कमजोर

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT