होममेड फेस पैक टिप्स
होममेड फेस पैक टिप्स Priyanka Sahu- RE
फ़ैशन एंड ब्यूटी

होममेड टिप्स: इस तरह बनाएं फेस पैक से आपकी स्किन रहेगी सॉफ्ट-स्मूथ

Author : Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। अपने फेस की चमक बरकरार रखने के लिए व खोई चमक वापस लाने के लिए वूमेन पार्लर या कॉस्मेटिक शॉप से प्रोडक्ट फेस पैक वगैरह खरीद कर लगा लेती हैं। अपने फेस को ग्‍लों, सॉफ्ट और स्मूथ बनाएं रखने के लिए कितने भी पैसे खर्च कर देती हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि होममेड टिप्स द्वारा भी आप ये फेस पैक बना सकती हैं और अगर आप बाजार के पैक की बजाय घर पर बने फेस पैक लगाती हैं, तो उसकी बात ही अलग रहती है। तो आइए जानते हैं कैसे बनाए होममेड फेसपैक?

एलोवेरा जैल से बनाएं फेस पैक :

अधिकतर सभी के घरों में एलोवेरा लगा ही होता, अगर आपके घर पर न हो तो आस-पास के घरों में भी ये पेड़ लगे रहते हैं, तो आप एलोवेरा ले उसमें से 3 चम्मच के करीब जेल निकाले, इसमें 1 चम्मच चंदन पाउडर और 2 चम्मच गुलाब जल लेकर इसे मिक्स कर लें। अब इस पैक को फेस पर लगाएं और सूखने दें, चेहरा सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें। आप अपने हिसाब से इस पेस्ट को बनाने के लिए ये सब सामानों की मात्रा कम-ज्यादा भी कर सकते हैं।

एलोवेरा जैल का फेस पैक

खीरे का फेस पैक बनाएं :

खीरे से बना फेस पैक अगर आप अपने फेस पर लगाते हैं, तो इससे आपके ड्राय और डल फेस पर ग्लो आ जाता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप खीरे को छीलकर बारीक पीस लें, फिर उसमें थोड़ा-सा कच्चा दूध मिला लें और फिर इस पैक को फेस पर लगाएं, जिससे आपकी त्वचा मुलायम व ग्लो करने लगेगी।

खीरे का फेस पैक

चंदन से बनाएं फेस पैक :

चंदन की लकड़ी पूजा सामग्री की शॉप पर आसानी से मिल जाती है। इस चंदन की लकड़ी को आप घर पर किसी पत्थर पर घिस लें और उसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाकर, इसका लेप अपने फेस पर लगाएं, इसे लगाने से आपकी त्वचा को ठण्डक मिलेगी और स्किन भी चमकदार बनेगी।

चंदन फेस पैक

दही का फेसपैक :

घर पर फेसपैक बनाने के लिए एक बेस्ट तरीका दही भी है, तो आप 2 चम्मच दही लें, इसमें 1 चम्मच बेसन मिलाकर यह पैक फेस पर लगाएं और फिर देखें फेस को कितना आराम मिलता है? इस पैक को 15- 20 मिनट तक सूखने दें और फिर इसे धो लें।

दही का फेसपैक

मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक :

मुल्तानी मिट्टी भी किसी भी शॉप पर आसानी से मिल जाती है । कॉस्मेटिक शॉप पर इसका पिसा हुआ पाउडर भी मिलता है । आप 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर में 1 चम्मच ही गुलाब जल और थोड़ा सा क्लींजिंग मिल्क मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें, लेकिन इस पैक को लगाते वक्त ये ध्यान जरूर रखें कि, फेस के चिकने भाग पर गाढ़ी परत व शुष्क भाग पर हल्की परत लगाएं और 10-15 मिनट बाद इसे धो लें।

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT