32 प्रकार के बैक्‍टीरिया का घर हैं आपके खूबसूरत नाखून
32 प्रकार के बैक्‍टीरिया का घर हैं आपके खूबसूरत नाखून Raj Express
हेल्थ एंड फिटनेस

32 प्रकार के बैक्‍टीरिया का घर हैं आपके खूबसूरत नाखून, ऐसे बनाएं इन्‍हें हेल्‍दी और क्‍लीन

Author : Deepti Gupta

हाइलाइट्स :

  • नाखून भी शरीर का जरूरी हिस्‍सा हैं।

  • स्‍डटी के अनुसार, नाखून में छिपे होते हैं 32 प्रकार के बैक्‍टीरिया।

  • पोषक तत्‍वों से भरपूर आहार लें।

  • नेल केयर के लिए बार-बार सैलून जाने से बचें।

राज एक्सप्रेस। नाखून हमारे हाथों की खूबसूरती बढ़ाते हैं। सुंदर नाखून हमारी पर्सनालिटी को भी शो करते हैं। अगर ये गंदे होंगे या इनमें मैल जमा होगा, तो सोचिए कि आपकी पर्सनालिटी पर क्‍या असर पड़ेगा। वैसे कई लोग अपने नाखूनों का बड़ा ध्‍यान रखते हैं। वे न केवल मैनीक्योर कराते हैं, बल्कि समय-समय पर नेल क्‍लीनिंग ट्रीटमेंट भी लेते हैं। पर क्‍या आपको लगता है कि ये सब चीजें आपके नाखूनों को पूरी तरह से क्‍लीन कर पाती हैं। बिल्‍कुल नहीं। हाल ही में सामने आई एक स्‍टडी के मुताबिक नाखून के नीचे 32 अलग- अलग तरह के बैक्‍टीरिया और 28 तरह के फंगी पाए जाते हैं। साल 2021 में हुई इस स्‍टडी को जर्नल ऑफ़ द अमेरिकन पीडियाट्रिक मेडिकल में पब्लिश किया गया है। इस स्‍टडी के बाद यह साफ है कि हमें अपने नाखूनों को हमेशा स्‍वस्‍थ और साफ सुथरा रखना चाहिए। विशेषज्ञ भी मानते हैं कि नाखूनों को साफ रखने के लिए अच्‍छी स्‍वच्‍छता, संतुलित आहार नाखूनाें की नियमित देखभाल बहुत जरूरी है।

नेल हेल्‍थ में न्यूट्रिएंट्स का महत्‍व

नाखून हमारी सेहत का आइना हैं। हम जो कुछ भी भी खाते पीते हैं, उसका सीधा असर हमारे नाखूनों पर दिखाई देता है। बायोटिन, विटामिन ए, सी, डी, और ई, के अलावा आयरन और जिंक जैसे मिनरल का नाखूनाें के स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने में भरपूर योगदान होता है। यहां तक की फल, सब्जियों, मेवों और अनाज में भी पोषक तत्‍व अच्‍छी मात्रा में पाए जाते हैं। इनकी जरा सी भी कमी होने पर नाखून भंगुर और खुरदरे हो जाते हैं। इतना ही नहीं, ये अपनी चिकनाई भी खो देते हैं। अगर आपके नाखून ठीक से बढ़ नहीं रहे हैं, तो हाइड्रेट रहने की कोशिश करें। स्‍वस्‍थ नाखूनों के लिए पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। विशेषज्ञों के अनुसार, हर दिन 8 गिलास पानी पीने से हाइड्रेट रहने में काफी मदद मिल सकती है।

ऐसे रखें नाखूनों का ख्‍याल

नाखूनों को टूटने या खराब होने से बचाने के लिए इन्‍हें काटने और सही शेप देने के लिए नेल क्लिपर का यूज करें। स्किन और क्यूटिकल्स को ज्‍यादा काटने से इंफेक्शन हो सकता है। इस कंडीशन से बचने के लिए नाखूनों को एक ही स्थिति में फाइल करना जरूरी है। बार-बार पानी के संपर्क में रहने से भी नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए नाखूनों को साफ रखें। इससे फंगल और बैक्टीरियल को रोकने में मदद मिलती है।

सैलून विजिट को कम करें

आप उन लोगों में से हैं, जो नेल केयर के लिए बार-बार सैलून जाते हैं, तो इसे कम कर दें। बार-बार केमिकल्‍स के संपर्क में आने से और फाइलिंग कराने से नाखून कमजोर हो जाते हैं। इसलिए ऐसा सैलून चुनना चाहिए, जो हाइजीन को प्रायोरिटी देने के साथ हाई क्‍वालिटी वाले प्रोडक्ट का यूज करते हों।

  • अगर आप नाखूनों पर नेल पॉलिश लगवाते हैं, तो ब्रांडेड और केमिकल फ्री नेल पॉलिश का विकल्प चुनना चाहिए। इससे नाखून डैमेज नहीं होते।

  • नाखूनों को कुछ दिनों तक नेल पॉलिश के बिना भी रहने दें, ताकि वे सांस ले पाएं।

  • एसिटोन फ्री नेल पॉलिश रिमूवर का विकल्‍प सबसे अच्‍छा है। इससे नाखूनों को कोई नुकसान नहीं होता।

संकेतों पर ध्‍यान दें

आपको नाखूनों में लगातार हो रहे बदलावों पर ध्‍यान देना चाहिए। नाखून का पीलापन और इसके शेप में बदलाव नाखूनों के कमजोर होने का मुख्‍य संकेत है। अगर इसके अलावा आपको नाखूनों में किसी भी तरह की समस्‍या होती है, तो अपने हेल्‍थ केयर प्रोफेशनल से संपर्क करें।

नाखूनों को ऐसे कर सकते हैं साफ

  • नाखून को साफ और सूखा रखें। इससे नाखूनों के नीचे बैक्टीरिया विकसित नहीं होते।

  • बर्तन धोने के लिए हैवी केमिकल वाले डिटर्जेंट का यूज करते हैं, तो हाथों में ग्‍लव्‍स पहन लें।

  • नियमित रूप से क्यूटिकल्स और उंगलियों की मॉइस्‍चराइजर से मसाज करें।

  • नाखून सॉफ्ट हैं, तो नेल हार्डर लगाएं। ये नाखूनों को टूटने से बचाने के साथ इन्‍हें मजबूत बनाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT