सेफ नहीं है कार में रखा बोतल का पानी
सेफ नहीं है कार में रखा बोतल का पानी Raj Express
हेल्थ एंड फिटनेस

सेफ नहीं है कार में रखा बोतल का पानी, जानिए कैसे पहुंचा सकता है आपको नुकसान

Deepti Gupta

हाइलाइट्स :

  • कई दिनों तक कार में बोतल में रखा पानी पीना असुरक्षित है।

  • पानी की बोतल में होता है BPA।

  • गर्म तापमान के चलते पानी में पनप सकते हैं बैक्‍टीरिया।

  • प्‍लास्टिक के बजाय ग्‍लास या स्‍टेनलेस स्‍टील की बोतल यूज करें।

राज एक्सप्रेस। जो लोग अक्‍सर कार में ट्रैवलिंग करते हैं, कार उनके लिए पोर्टेबल स्टोरेज यूनिट की तरह होती है। ऐसे लोग हमेशा अपनी कार में जरूरी सामान के साथ एक पानी की बोतल जरूर रखते हैं। ताकि इमरजेंसी के वक्‍त काम आ सके। ऐसा आप भी जरूर करते होंगे। लेकिन कार के गर्म होने पर पानी भी बहुत गर्म हो जाता है। ऐसे में इस पानी को पीना क्‍या वास्‍तव में सेफ होता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि इससे पहले आप कार में बोतल में रखा पानी पिएं, इसके रिस्‍क के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। कई दिनों तक बोतल में रखा पानी जब गर्म हो जाता है, जो सेहत के लिए अच्‍छा नहीं होता।

हो सकता है BPA

इस तरह के पानी में बीपीए की संभावना रहती है। इसका मतलब बिस्फेनॉल ए से है। यह कुछ तरह की प्लास्टिक, जैसे पॉलीकार्बोनेट प्लास्टिक और एपॉक्सी रेजिन को बनाने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक केमिकल है। इसका इस्‍तेमाल खाने के डिब्बे, प्लास्टिक की बोतल के ढक्कन बनाने के लिए किया जाता है।

बढ़ता है इन्फर्टिलिटी का खतरा

नेशनल इंस्‍टीटयूट ऑफ एनवायरनमेंट हेल्‍थ साइंस के अनुसार, कुछ प्लास्टिक की पानी की बोतलों में BPA पाया जाता है। भले ही यह कितने भी मजबूत क्यों न हो, लेकिन ज्‍यादा गर्मी होने पर यह टूट सकता है। वास्तव में यह चिंता का कारण है। क्योंकि BPA एक्सपोजर से इंफर्टिलिटी, थायराइड डिसफंक्शन और कई प्रकार का कैंसर हो सकता है।

ऐसे पता करें, बोतल में BPA है या नहीं

राहत की बात यह है कि अब कई कंपनियों ने BPA वाली बोतलों का यूज बंद कर दिया है। इन पर "BPA-फ्री" का लेबल लगा दिया जाता है। अगर आप जानना चाहते हैं कि बोतल में BPA है या नहीं, तो इसे पलटें और नीचे रीसाइक्लिंग कोड 1 से 7 तक देखें। इन नंबर की मदद से आप जान सकते हैं कि बोतल किस चीज़ से बनी है। नंबर 1, 2, 4, 5 और 6 आम तौर पर BPA-फ्री होते हैं। जबकि संख्या 3 और 7 में प्लास्टिक में कुछ BPA हो सकता है।

बैक्‍टीरिया की संभावना

कई दिनों बाद कार में रखा पानी पीने से इसमें बैक्‍टीरिया पनप सकते हैं। यह आपको बेशक दिखेंगे नहीं, लेकिन इस पानी को पीकर आप अपनी प्‍यास बुझाने से ज्‍यादा अपना नुकसान कर रहे हैं। गर्म कार में रखी बोतल में कुछ दिनों के अंदर हानिकारक बैक्टीरिया पनप जाते हैं। कृषि विभाग के मुताबिक 40°F और 140°F के बीच का तापमान बैक्टीरिया के पनपने के लिए जाना जाता है।

तो, क्या कार में रखी बोतल से पानी पीना सुरक्षित है ?

कार में रखी बोतल से पानी पीना सेफ है या नहीं, इसे लेकर लोगों में कंफ्यूजन बना हुआ है। लेकिन यह सब निर्भर करता है कि आपकी बोतल किस मटेरियल से बनी है। अगर प्लास्टिक की डिस्पोजेबल बोतल BPA फ्री है और खुली नहीं है, तो आप इसे कई दिनों तक भी कार में रखा छोड़ सकते हैं। लेकिन अगर एक बार सील तोड़ दी, तो तुरंत इसे पी लें या इसे बाहर फेंक दें।

कांच की बोतल में सुरक्षित रहता है पानी

अगर आप प्‍लास्टिक के बजाय एल्यूमीनियम या कांच की बोतल का इस्‍तेमाल करते हैं, तो इसमें रखा पानी कई दिनों तक सेफ रह सकता है। वहीं एल्यूमीनियम की वॉटर बॉटल बीपीए फ्री होती हैं। इनमें पानी ठंडा रहता है और यह बैक्टीरिया को विकसित होने से रोकती है।

वॉटर बॉटल से जुड़े सेफ्टी टिप्‍स

  • हाई टेंपरेचर में प्लास्टिक के बजाय कांच या स्‍टेनलेस स्‍टील की बोतल में पानी भरकर रखें।

  • पानी भरने से पहले बोतल को साबुन के पानी से जरूर धोएं।

  • प्‍लास्टिक की बोतल का कैप खुलने पर इसका पानी तुरंत खत्‍म कर लेना चाहिए। वरना इसमें बैक्‍टीरिया विकसित होने की संभावना रहती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT