लड़कों को भी पड़ती है स्किन केयर रूटीन की जरूरत
लड़कों को भी पड़ती है स्किन केयर रूटीन की जरूरत Raj Express
हेल्थ एंड फिटनेस

लड़कों को भी पड़ती है स्किन केयर रूटीन की जरूरत, नेचुरल ग्‍लो पाने के लिए फॉलो करें ये रूल्स

Author : Deepti Gupta

हाइलाइट्स :

  • पुरुषों के लिए भी जरूरी है स्किन केयर रूटीन।

  • त्‍वचा की देखभाल न करने से त्‍वचा डल हो जाती है।

  • दिन में दो बार क्लींजिंग करें।

  • पुरुष करें 30 एसपीएफ वाले सनस्‍क्रीन का यूज।

राज एक्सप्रेस। क्‍या स्किन प्रॉडक्‍ट्स या स्किन केयर रूटीन बस महिलाओं के लिए ही हैं। आमतौर पर हम यही मानते हैं। लेकिन स्किन केयर की जरूरत महिला हो या पुरुष सभी को पड़ती है। खासतौर से जो पुरुष हेल्‍दी और ग्लोइंग स्किन चाहते हैं, उनके लिए स्किन केयर रूटीन बहुत जरूरी है। दरअसल, आज हम जिस तरह की लाइफस्‍टाइल जी रहे हैं, उससे हमारी त्‍वचा को काफी नुकसान हो रहा है। बढ़ते प्रदूषण के कारण एक्जिमा और सोरायसिस जैसी समस्या आम हो गई हैं। वहीं हवा में मौजूद फाइन पार्टिकल्‍स त्‍वचा को समय से पहले बूढ़ा बना रहे हैं। अगर आप पुरुष है और अपनी त्‍वचा को प्रदूषण से बचाना चाहते हें, तो त्‍वचा का ख्‍याल रखना जरूरी है। यहां सभी पुरुषों के लिए एक सिंपल सा स्किन केयर रूटीन बताया गया है, जिसे फॉलो कर त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से राहत मिल सकती है।

पुरुषों के लिए त्‍वचा की देखभाल क्‍यों जरूरी है

  • स्किन केयर रूटीन हेल्‍थ और इम्‍यूनिटी में अहम भूमिका निभाता है।

  • एक प्रॉपर रूटीन एजिंग को कम कर चेहरे पर रिंकल्स को भी रोकता है।

  • साफ त्‍वचा आपको हेल्‍दी और निखरा हुआ दिखाती है।

  • अच्छी त्वचा होने से आपके आत्म-सम्मान को बढ़ावा मिल सकता है।

  • यूवी प्रोटेक्‍शन मेलेनोमा और स्किन कैंसर को रोकने में मदद करता है। पुरुषों को महिलाओं की तुलना में इसका ज्‍यादा खतरा होता है।

  • डेली स्किन केयर रूटीन स्किन और हेल्‍थ दोनों के लिए जरूरी है।

स्किन केयर रिजाइम के नियम

क्लींजिंग करें

अच्‍छी स्किन और हैंडसम दिखने के लिए सबसे पहले जरूरत पड़ती है क्‍लींजिंग की। यह स्किन केयर रूटीन का सबसे जरूरी हिस्‍सा है। दिन में दो बार क्‍ली‍ंजिंग करने से त्वचा की सतह से गंदगी, तेल, डेड स्किन सेल्‍स और बैक्टीरिया को हटाया जा सकता है।

एक्सफोलिएट करना जरूरी

सप्ताह में एक से दो बार, डेड स्किन सेल्‍स को हटाने के लिए क्‍लींजिंग के बाद एक्सफोलिएंट का उपयोग करें। यह न केवल पोर्स को गहराई से साफ करता है, बल्कि खुरदरी हो रही त्वचा में चिकनाहट भी लाता है। पुरुषों के लिए ग्लाइकोलिक, सैलिसिलिक या पॉली हाइड्रोक्सी एसिड वाले एक्सफोलिएंट यूज करने की सलाह दी जाती है।

मॉइस्‍चराइज करें

शेविंग के बाद मॉइस्चराइजिंग करने से त्वचा हाइड्रेट और बैलेंस रहती है। आमतौर पर एलोवेरा बेस्‍ड मॉइस्चराइजर स्किन की ड्राईनेस को खत्‍म करता है। ऑयली स्किन के लिए हल्के जेल या लोशन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

सनस्‍क्रीन लगाएं

दिन के समय महिलाओं के साथ ही पुरुषों को भी सनस्‍क्रीन की जरूरत होती है। त्वचा को एजिंग और यूवी रेज से बचाने के लिए सनस्क्रीन बहुत जरूरी है। कम से कम 30 एसपीएफ वाले सनस्‍क्रीम का यूज करना अच्‍छा है। ज्‍यादातर पुरुष घर से बाहर रहते हैं, ऐसे में हर दो घंटे में इसे दोबारा अप्‍लाई करने से स्किन टैन की समस्‍या नहीं होती।

सोने से पहले नाइट क्रीम का यूज करें

रात में सोने से पहले चेहरे को क्‍लीन करें। इसके बाद नाइट क्रीम लगाएं। सोते समय स्किन रिपेयर करने और सेल टर्नओवर बढ़ाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट और रेटिनॉल वाले फार्मूले पर ध्‍यान देना चाहिए।

स्किन केयर रूटीन टिप्‍स

  • दाढ़ी को हमेशा साफ रखें। समय-समय पर इसकी ग्रूमिंग करते रहें।

  • पुरूषों को स्मोकिंग से बचना चाहिए। इससे स्किन की इलास्टिसिटी कम होने लगती है।

  • स्‍क्रबिंग को भी अहमियत दें। इससे ब्लैकहेड्स को रिमूव करना आसान हो जाता है।

  • भरपूर मात्रा में पानी पिएं। यह विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालकर त्‍वचा को नेचुरल ग्‍लो देता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT