Brown Bread
Brown Bread Raj Express
हेल्थ एंड फिटनेस

ब्राउन ब्रेड से वजन कम होता है, जानिए ऐसे कुछ मिथ और तथ्‍य के बारे में

Deepti Gupta

हाइलाइट्स :

  • इंडियन ब्रेकफास्‍ट में ब्राउन ब्रेड का ट्रेंड।

  • व्‍हाइट ब्रेड से ज्‍यादा हेल्‍दी है ब्राउन ब्रेड।

  • ब्रांडेड ब्राउन ब्रेड पूरी तरह से आटे से बनती हैं।

  • ब्राउन ब्रेड में प्रिजर्वेटिव्स होते हैं।

राज एक्सप्रेस। पिछले कुछ सालों में नाश्‍ते में ब्राउन ब्रेड का ट्रेंड बढ़ा है। माना जाता है कि इसे खाने से शरीर की जरूरत के हिसाब से पोषण मिलता है। इसके अलावा यह आटे से बनी होती है, तो शरीर को कोई नुकसान भी नहीं है। कई लोग इसके डार्क ब्राउन कलर के कारण इसे हेल्‍दी मानते हैं और अपने आहार में शामिल कर लेते हैं। हालांकि, ब्राउन ब्रेड एक ऐसा विषय है, जिस पर काफी बहस चल रही है। कुछ लोग मानते हैं कि यह ब्रेड पूरी तरह आटे से बनती है, जबकि कुछ का मानना है कि यह व्‍हाइट ब्रेड की तुलना में ज्‍यादा पौष्टिक होती है। क्‍या आप भी ब्राउन ब्रेड को लेकर कंफ्यूज हैं और इस तरह के सवाल आपके मन में भी आते हैं। तो आपकी मदद के लिए हमने बात की न्‍यूट्रिशन एक्‍सपर्ट रचना श्रीवास्‍तव से। उन्‍होंने ब्राउन ब्रेड से जुड़े मिथकों और तथ्‍यों के बारे में जानकारी दी है।

ब्राउन ब्रेड साबुत अनाज से बनी होती है

ब्राउन ब्रेड के बारे में लोगों को भ्रम रहता है कि यह हमेशा साबुत अनाज से बनाई जाती है। लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता। ब्रांडेड ब्राउन ब्रेड हमेशा साबुत गेहूं के आटे से बनाई जाती हैं, जबकि लोकल कंपनी के पास इतने अच्‍छे ब्रेड इंप्रूर्व्‍स नहीं होते, जो आटे में बेकिंग का काम करें। ऐसे में कुछ लोकल ब्राउन ब्रेड में रिफाइंड और साबुत गेहूं के आटे का मिश्रण हो सकता है। इसे ब्राउन कलर देने के कैरमेल रंग मिलाया जाता है।

ब्राउन ब्रेड ग्लूटेन-मुक्त होती है

बहुत से लोग मानते हैं कि ब्राउन ब्रेड ग्लूटेन-फ्री होती है। इसलिए डायबिटीज वाले भी ज्‍यादातर ब्राउन ब्रेड का ही सेवन करते हैं। हालांकि यह सही है, लेकिन चूंकि, ब्राउन ब्रेड अगर आटे से बनाई गई है, तो उसमें ग्लूटेन होता है। ऐसे में डायबिटीज और सीलिएक रोग वालों को इसका सेवन डेली बेसिस पर नहीं करना चाहिए।

ब्राउन ब्रेड सफेद ब्रेड से ज्‍यादा महंगी होती है

कई लोगों का मानना ​​है कि ब्राउन ब्रेड हमेशा सफेद ब्रेड से अधिक महंगी होती है। लोग इसे सच मानकर ब्राउन ब्रेड नहीं खरीद पाते। हालांकि कुछ तरह की ब्राउन ब्रेड महंगी हो सकती हैं, लेकिन कई हेल्‍दी और किफायती विकल्प भी उपलब्ध हैं।

ब्राउन ब्रेड व्‍हाइट ब्रेड से ज्‍यादा पौष्टिक है

ब्राउन ब्रेड को सफेद ब्रेड की तुलना में ज्‍यादा पौष्टिक माना जाता है। यही वजह है कि आजकल लोग ब्राउन ब्रेड का सेवन ज्‍यादा करने लगे हैं। लेकिन ब्राउन ब्रेड हमेशा ही हेल्‍दी और न्‍यूट्रिशियस हो, यह जरूरी नहीं। कुछ ब्राउन ब्रेड में सफेद ब्रेड के बराबर ही पोषक तत्व होते हैं।

ब्राउन ब्रेड में प्रिजर्वेटिव्स नहीं होते

अगर आप ऐसा सोचते हैं कि ब्राउन ब्रेड को बनाने में प्रिजर्वेटिव का यूज नहीं होता, तो आप गलत है। ब्रेड चाहे ब्राउन हो या फिर व्‍हाइट, इनकी शेल्‍फ लाइफ बढ़ाने के लिए हर कंपनी प्रिजर्वेटिव्स का यूज करती है। हालांकि, होममेड ब्राउन ब्रेड में एडिटिव्स और प्रिजर्वेटिव्स नहीं हाेते।

वेट लॉस में ब्राउन ब्रेड फायदेमंद है

आमतौर पर वेट लॉस के लिए ब्राउन ब्रेड को बेहतर माना जाता है। वजन घटाने के लिए ब्राउन ब्रेड बेहतर विकल्‍प हो सकती है, लेकिन यह हर व्‍यक्ति और उसकी डाइट संबंधी जरूरतों पर निभर्र करता है।

सालों से लोगों के मन में ब्राउन ब्रेड को लेकर अलग ही धारणा है। अगर आप किसी स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍या के चलते ब्राउन ब्रेड का सेवन कर रहे हैं, तो बेहतर है लेबल को ध्‍यान से पढ़ें। साथ ही ऐसी ब्राउन ब्रेड चुनें, जो साबुत अनाज से बनी हो। इसमें चीनी और कैलोरी के बजाय पोषक तत्‍व और फाइबर की मात्रा ज्यादा होनी चाहिए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT