बढ़ रहा है कोरोना संकट, किन बातों का ध्यान रखना है जरुरी?
बढ़ रहा है कोरोना संकट, किन बातों का ध्यान रखना है जरुरी? Syed Dabeer Hussain - RE
हेल्थ एंड फिटनेस

बढ़ रहा है कोरोना संकट, किन बातों का ध्यान रखना है जरुरी?

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। चीन में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण ने पूरी दुनिया को एक बार फिर से सोच में डाल दिया है। ऐसे में भारत में भी लोगों में कोरोना को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं और हर किसी को संक्रमण का डर सताने लगा है। हालांकि इस मामले में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया का कहना है कि देश में कोरोना की स्थिति काफी हद तक नियंत्रण में है। साथ ही बचाव के भी सभी इंतजामों पर ध्यान दिया जा रहा है। हालांकि इस बीच उन्होंने नागरिकों से भी सावधानी और बचाव के उपायों का पालन करने के लिए कहा है। ऐसी स्थिति में चलिए जानते हैं बचाव के तरीकों के बारे में।

1. सबसे पहले जरुरी है कि लोगों से मिलने पर फिजिकल टच यानि हाथ मिलाने या गले मिलने पर रोक लगाएं। इसके बजाय आप उन्हें हाथ जोड़कर नमस्ते करके मिलें। क्योंकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना इस संक्रमण को रोकने के लिए सबसे जरुरी है।

2. भीड़ वाली जगहों जैसे बाजार, मॉल, मेले आदि में जाने से बचे। इसके अलावा ऐसी जगहों पर जाना भी हो तो मास्क और लोगों से उचित दूरी बनाकर रहें।

3. जब भी घर से बाहर निकलें तो अपनी आंख, नाक और मुंह को ढंककर रखें। इसके साथ ही हाथों को सैनिटाइजर से साफ करते रहे या साफ पानी से धोते रहें।

4. बहुत जरुरी होने पर ही घर से बाहर निकलें या कहीं दूसरी जगह पर ट्रेवल करें। ट्रेवल करते समय खाने की चीजों का भी विशेष ध्यान रखें।

5. इन सबके अलावा एक जरुरी सुझाव यह भी है कि सोशल मीडिया पर कोरोना संक्रमण से जुड़ी ऐसी कोई जानकारी शेयर न करें, जिससे संक्रमण को लेकर नेगेटिव चीजें लोगों के बीच फैलें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT