मधुमेह जागृति दिवस
मधुमेह जागृति दिवस Syed Dabeer Hussain - RE
हेल्थ एंड फिटनेस

मधुमेह जागृति दिवस : एक साल में भारत में 6 लाख मौतें, जानिए लक्षण और बचने के उपाय

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। अनियमित खानपान व दिनचर्या के कारण इन दिनों लोगों में मधुमेह यानि डायबिटीज की बीमारी लगातार बढ़ती जा रही है। मधुमेह तेजी से युवाओं को अपनी गिरफ्त में ले रहा है। इसकी रोकथाम के लिए हर साल 27 जून को मधुमेह जागृति दिवस मनाया जाता है।

क्यों मनाया जाता है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया की छह प्रतिशत आबादी मधुमेह से पीड़ित है। ऐसे में लोगों को मधुमेह की बीमारी के प्रति जागरूक करने के लिए मधुमेह जागृति दिवस मनाया जाता है।

मधुमेह कितना खतरनाक :

इंटरनेशनल डायबिटीज़ फेडरेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 7.4 करोड़ लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं, जबकि दुनियाभर में यह आंकड़ा 53 करोड़ 70 लाख के करीब है। दुनिया में टाइप 1 डायबिटीज के सबसे अधिक मामले भारत में दर्ज किए जाते हैं। साल 2021 में डायबिटीज के कारण पूरी दुनिया में 67 लाख मौतें हुई हैं, जिनमें से 6 लाख मौतें भारत में हुई हैं।

मधुमेह का कारण :

मधुमेह होने के कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं। जैसे - उम्र बढ़ना, अनियमित दिनचर्या, मोटापा, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल आहार, तनाव, धूम्रपान आदि।

मधुमेह के लक्षण :

मधुमेह होने पर हमें कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं, जिनमें से कुछ सामान्य लक्षण इस प्रकार हैं - ब्लड शुगर घटना या बढ़ना, बार-बार पेशाब आना, आंखों के नीचे काले धब्बे, अधिक भूख-प्यास और थकान, शरीर का एक हिस्सा सुन्न हो जाना, ठीक से सुनाई ना देना आदि।

मधुमेह से कैसे बचें?

मधुमेह से बचने के लिए अपनी अनियमित दिनचर्या और खानपान में बदलाव लाएं। नियमित रूप से व्यायाम करें। धूम्रपान ना करें और पर्याप्त नींद लीजिए। तनाव से मुक्त रहें और ऐसी चीजें करें, जिससे आपको ख़ुशी मिले। इसके अलावा सबसे जरूरी है कि नियमित स्वास्थ्य जांच करवाएं और डॉक्टर से सलाह लें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT