सेब ब्रेस्ट कैंसर के लिए लाभकारी
सेब ब्रेस्ट कैंसर के लिए लाभकारी RE
हेल्थ एंड फिटनेस

सेब में पाया जाने वाला डायटरी फ्लेवोनॉयड ब्रेस्ट कैंसर के लिए लाभकारी

राज एक्सप्रेस

मैसूर, कर्नाटक। जैव रसायन विभाग, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन मॉलिक्यूलर बायोलॉजी एंड रीजनरेटिव मेडिसिन ने दिखाया है कि सेब, अंगूर, जामुन, प्याज, चाय और रेड वाइन में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला क्वेरसेटिन, एक आहार फ्लेवोनोइड, विटामिन डी की नकल करता है और स्तन कैंसर से प्रेरित यकृत पर महत्वपूर्ण चिकित्सीय लाभकारी प्रभाव डालता है।

अध्ययन डॉ. प्रसन्ना के नेतृत्व में किया गया था । जेएसएस मेडिकल कॉलेज के बायोकेमिस्ट्री विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर संथेकादुर, अपने पीएचडी छात्रों निर्मला जीएस, वर्षा डीएस और लक्षणा डीपी के साथ जेएसएस मेडिकल कॉलेज में बायोकेमिस्ट्री विभाग के प्रोफेसर डॉ एमवीवीएसटी सुब्बाराव, डॉ शशांक प्रसाद, सहायक के सहयोग से जेएसएस स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज में प्रोफेसर, जेएसएस डेंटल कॉलेज में प्रोफेसर डॉ. अश्विनी टीएस और जेएसएस मेडिकल कॉलेज के एनाटॉमी विभाग में सहायक प्रोफेसर डॉ. रविशंकर एमवी, जेएसएस एएचईआर से शिव दल्लावलसा, चैतन्य जीबी और स्मिता एस भट के साथ ।

यह अध्ययन संभावित उपन्यास तंत्र को दर्शाता है जिसमें आहार फ्लेवोनोइड क्वेरसेटिन स्तन कैंसर के प्रमुख हॉलमार्क को रोकता है, जैसे कि कोशिका प्रसार और ट्यूमर एंजियोजेनेसिस, और विटामिन डी रिसेप्टर (वीडीआर) को सक्रिय करके यकृत को स्तन कैंसर से प्रेरित सूजन और फाइब्रोसिस से भी बचाता है । विटामिन डी की तरह ही ।

डीएसटी से वित्तीय सहायता

इस शोध कार्य को विश्वविद्यालय अनुसंधान और वैज्ञानिक उत्कृष्टता (PURSE)योजना के प्रचार के माध्यम से विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की गई थी और आंशिक रूप से समर्थित जैव प्रौद्योगिकी विभाग (DBT) और कर्नाटक विज्ञान और प्रौद्योगिकी अकादमी द्वारा एक विज्ञप्ति के अनुसार ।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT