बारिश के मौसम में स्वस्थ बने रहने के लिए करें ये आसन
बारिश के मौसम में स्वस्थ बने रहने के लिए करें ये आसन Syed Dabeer Hussain - RE
हेल्थ एंड फिटनेस

बारिश के मौसम में स्वस्थ बने रहने के लिए करें ये आसन, मिलेगी मदद

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। मानसून के सीजन की शुरुआत के साथ ही हमारे आसपास कई तरह की बीमारियां भी पनपना शुरू हो जाती हैं। इसके अलावा हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होने लगती है। इस मौसम में लोग आमतौर पर हेल्दी डाइट नहीं ले पाते और इस कारण धीरे-धीर शरीर कमजोर होने लगता है। ऐसे में हमारे शरीर के किसी बीमारी के चपेट में आने के चांस भी बढ़ जाते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसन बताने जा रहे हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रखेंगे और आपको एनर्जी से भर देंगे।

भुजंगासन :

इस आसन को नियमित रूप से करने से मुख्य रूप से हमारी पीठ को सबसे अधिक फायदा मिलता है। इसके साथ ही यह व्यक्ति के मानसिक तनाव को भी दूर करता है।

भुजंगासन

ताड़ासन :

यह आसन पर्वत मुद्रा के नाम से भी जाना जाता है। इस आसन को करने से व्यक्ति का शरीर दुरुस्त रहता है और दिमाग को भी आराम मिलता है। इस आसन को कठिन माना जाता है क्योंकि इसमें काफी शरीर को बैलेंस करने की जरूरत होती है।

ताड़ासन

वृक्षासन :

इस आसन में व्यक्ति के शरीर की किसी पेड़ की तरह आकृति बनती है। यह एक मौलिक योग स्थिति है। इसके बारे में कई ऋषियों ने अपनी तपस्या में भी उपयोग किया है।

वृक्षासन

त्रिकोणासन :

आसन के नाम से ही यह प्रतीत होता है कि यह तीन कोनों वाला आसन है। इसे त्रिभुज स्थिति व्यायाम भी कहा जाता है। इस आसन को नियमित करने से शरीर को शक्ति मिलती है और साथ ही संतुलन बना रहता है।

त्रिकोणासन

पादंगुष्ठासन :

इस आसन को करने से मांसपेसियों में आराम मिलता है। शरीर को शक्ति देने के साथ ही इस आसन को करने से मन भी शांत रहता है। यह आपके पैरों के लिए भी फायदेमंद साबित होता है।

पादंगुष्ठासन

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT