दुनिया में बढ़ रहा है मलेरिया का खतरा
दुनिया में बढ़ रहा है मलेरिया का खतरा Syed Dabeer Hussain - RE
हेल्थ एंड फिटनेस

दुनिया में बढ़ रहा है मलेरिया का खतरा, मच्‍छरों से बचने के लिए आप भी अपना लें ये टिप्‍स

Deepti Gupta

हाइलाइट्स :

  • मैरीलैंड में 40 साल बाद मलेरिया का पहला मामला आया सामने।

  • मलेरिया परजीवी के काटने से होती है ये बीमारी।

  • खुद को मच्‍छरों के काटने से बचाएं।

  • साफ सफाई रखें और मॉस्किटो स्‍प्रे का यूज करते रहें।

राज एक्सप्रेस। इन दिनों भारत समेत पूरी दुनिया में मलेरिया का प्रकोप बढ़ रहा है। CDC के अनुसार, अमेरिका में हर साल मलेरिया के 2000 से ज्‍यादा मामले सामने आ रहे हैं। हाल ही में मैरीलैंड में 40 सालों के बाद स्‍थानीय रूप से पहला मामला सामने आया है। जिसके बाद यहां हड़कंप मच गया है। बता दें कि मैरीलैंड में यात्रा से जुड़े मलेरिया के लगभग 200 मामले दर्ज किए जाते हैं। मैरीलैंड हेल्‍थ डिपार्टमेंट के अनुसार, मलेरिया के लक्षण आमतौर पर संक्रामक मच्‍छर के काटने के 7 से 30 दिन बाद दिखाई देते हैं। तेज बुखार, ठंड लगना, शरीर में दर्द, दस्त और उल्टी इसके मुख्‍य लक्षण हैं। सही समय पर इलाज न किए जाने पर मलेरिया बहुत खतरनाक और घातक हो सकता है। मैरीलेंड के हेल्‍थ डिपार्टमेंट ने लोगों को मलेरिया के बचाव के लिए कुछ जरूरी टिप्‍स जारी किए हैं, जिन्‍हें हम और आप भी फॉलो कर सकते हैं।

खुद को मच्‍छरों की बाइट से बचाएं

अधिकारियों का कहना है कि वायरस फैलाने वाले मच्‍छर काटते हैं। इसलिए जब भी कोई मच्‍छर काटे, तो सावधान हो जाएं। घर से कहीं बाहर जाने पर मॉस्किटो बाइट से बचने के लिए फुल स्‍लीव्‍स शर्ट, फुल पैंट, जूते और मोजे पहनें।

मच्‍छरों वाले इलाकों में जाने से बचें

लोगों को ऐसी जगहों पर जाने से बचना चाहिए, जहां मच्‍छरों का प्रकोप ज्यादा देखा जाता है। खासतौर से देर रात के समय ऐसी जगहों पर जाना अवॉइड करें।

मॉस्किटो स्‍प्रे का उपयोग करें

खुली त्‍वचा पर मच्‍छर बहुत जल्‍दी काटते हैं, इसलिए मॉस्किटो स्‍प्रे का उपयोग करें। अधिकारियों के अनुसार, ऐसे रेपलेंट का यूज करें, जिसमें डीईईटी और पिकारीडिन हो। ये ऐसे एक्टिव इंग्रीडिएंट हैं, जो लंबे समय तक आपको सुरक्षा देते हैं।

प्रजनन स्‍थलों से सावधान रहें

क्षेत्र के लोगों को अपने घरों के आसपास जमा पानी को हटाने पर ध्यान देना चाहिए। यहीं मच्छरों के अंडे देने की संभावना होती है।

स्‍वीमिंग पूल को साफ रखें

स्विमिंग पूल को साफ और क्लोरीनयुक्त रखा जाना चाहिए। कोशिश करें कि इनमें बरसात का पानी जमा न हो। इन्‍हें कवर करके रखेंगे, तो अच्‍छा है।

पानी जमा न होने दें

अगर आप बरसात का पानी जमा करने के लिए बाल्टी में पानी भरकर रखते हैं तो इन्‍हें हटाएं। साथ ही आपके घर के आसपास कार के बेकार टायर पड़ें हो, तो उन्हें भी यहां से हटा दें। इसके अलावा घर के बाहर बने गटर को नियमित रूप से साफ कराएं और गमले में लगे पौधों की ट्रे में रखे पानी को सप्‍ताह में दो बार चेंज करें।

पाइपों को हर हफ्ते खाली करें

ड्रेन पाइप को इस तरह लगाया जाना चाहिए कि इनमें पानी जमा न हो और इन्‍हें आसानी से खाली किया जा सके। जमीन के ऊपर के पाइपों को हर हफ्ते खाली किया जाना चाहिए । इसके खुले सिरे पर नेट की स्क्रीनिंग लगा सकते हैं ताकि मच्छर पाइप में ना पहुंच सकें।

डॉक्‍टर से संपर्क करें

अगर आप विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो मलेरिया से बचाव के लिए अपने डॉक्‍टर से दवा जरूर लेकर जाएं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT