कोहरे के दिनों में कैसे मिलेगा भरपूर मात्रा में विटामिन डी
कोहरे के दिनों में कैसे मिलेगा भरपूर मात्रा में विटामिन डी Raj Express
हेल्थ एंड फिटनेस

कोहरे के दिनों में कैसे मिलेगा भरपूर मात्रा में विटामिन डी, अपनाएं ये तरीके

Deepti Gupta

हाइलाइट्स :

  • सर्दियाें में विटामिन डी लेना जरूरी है।

  • सूर्य की किरणें विटामिन डी का बेहतरीन सोर्स।

  • कोहरे के दिनों में अंडा, मशरूम खाने से बढ़ेगा विटामिन डी।

  • मैग्नीशियम का सेवन बढ़ाएं।

राज एक्सप्रेस। देश के ज्‍यादातर हिस्‍सों में इन दिनों घना कोहरा छाया हुआ है। सुबह 10 बजे तक विजिबिलिटी 50 से भी कम होती है। कई शहरों में तो पिछले 10 दिनों से धूप ने दर्शन नहीं दिए हैं। काेहरे के दौरान सूरज छिप जाता है , तो यह सूरज की रोशनी के संपर्क को सीमित कर देता है , जिससे लोगों में जोड़ों में दर्द और सूजन की संभावना बढ़ जाती है। यहां तक ​​कि सूरज की रोशनी की कमी के कारण लोगों को विटामिन डी की कमी का सामना करना पड़ रहा है, जो अवसाद के लिए जिम्‍मेदार है। विशेषज्ञ कहते हैं कि सूरज की रोशनी न मिल पाने के कारण विटामिन डी प्राप्‍त करना काफी चुनौतीपूर्ण होता है। लेकिन ऐसे कई और तरीके हैं, जिनसे आपको विटामिन डी मिल सकता है। तो आइए जानते हैं घने कोहरे में कैसे बढ़ा सकते हैं विटामिन डी का लेवल।

हल्‍की धूप में बैठें

कोहरे के बाद जब सूरज निकले, तो समय बर्बाद न करते हुए हल्‍की धूप का भी आनंद लें। ये न सोचें कि यह धूप किस काम की। क्‍योंकि थोड़ी देर का सन एक्सपोजर भी शरीर में विटामिन डी का लेवल बढ़ा सकता है।

यूवी लैंप का उपयोग करें

अगर आपको अच्‍छी धूप नहीं मिल पा रही है, तो यूवी लैंप का यूज करें। इसमें से निकलने वाली यूवीबी रेज सूरज की तरह आपको तेज रोशनी देती हैं, जिससे त्‍वचा में विटामिन डी उत्पादन बढ़ जाता है। ये लैंप खासतौर से घर के अंदर यूज करने के लिए डिजाइन किए जाते हैं और कोहरे के दिनों में विटामिन डी प्राप्‍त करने का अच्‍छा विकल्‍प है।

अंडे खाएं

कोहरे के दिनों में विटामिन डी की मात्रा बढ़ाने के लिए अंडे खाने की सलाह दी जाती है। अंडे प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भी भरपूर हैं, जो ठंड के दिनों में समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

मैग्नीशियम का सेवन बढ़ाएं

न्‍यूर्टिशन एक्‍सपर्ट लवनीत बत्रा के अनुसार जब सूर्य की किरणों से विटामिन डी ना मिल पाए, तो मैग्‍नीशियम का सेवन शुरू कर देना चाहिए। यह विटामिन डी को एक्टिव करने का काम करता है। बादाम, केला, बीन्‍स, ब्रोकली, काजू, हरी सब्जियां और कद्दू खाने से पर्याप्‍त मात्रा में मैग्नीशियम आपको मिल जाएगा।

मशरूम का सेवन करें

मशरूम प्‍लांट बेस्‍ड विटामिन का बेहतरीन सोर्स है। शरीर में विटामिन डी की कमी के लक्षण दिखने लगे, तो मशरूम के अलावा सोया या तिल के बीज का सेवन भी शुरू कर सकते हैं। कोहरे के दिनों में इन सुपरफूड का सेवन बढ़ा लेना अच्‍छा होता है , इससे शरीर में कभी विटामिन डी की कमी नहीं होती।

विटामिन डी सप्‍लीमेंट

इस समय विटामिन डी के सप्‍लीमेंट भी लिए जा सकते हैं। मशरूम, सीफूड, अंडे और फैटी फिश में विटामिन डी अच्छी मात्रा में होता है। अपने आहार में इन्‍हें शामिल करने से घने कोहरे के दिनों में भी विटामिन डी का लेवल बना रहेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT