लाइट जलाकर सोने से हो सकती हैं ये समस्याएं
लाइट जलाकर सोने से हो सकती हैं ये समस्याएं Syed Dabeer Hussain - RE
हेल्थ एंड फिटनेस

अगर आप भी लाइट जलाकर सोना करते हैं पसंद, तो हो सकती हैं आपको ये समस्याएं

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। इंसान को स्वस्थ रहने के लिए जिस तरह से खाना और व्यायाम करना बेहद जरुरी होता है। वैसे ही हर किसी के शरीर के लिए नींद भी जरुरी होती है। यदि व्यक्ति को अच्छी नींद नहीं मिलती तो वह पूरे दिन चिड़चिड़ा रहता है और उसके स्वास्थ्य पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। इस बीच कई लोग ऐसे हैं जो अपने कमरे की लाइट ऑन करके सोना पसंद करते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं तो यह आदत आपके स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकती है। चलिए हम आपको बताते हैं कैसे?

थकान :

लाइट जलाकर सोने से नींद पूरी नहीं हो पाती है। जिसके चलते व्यक्ति को दिन भर थकान महसूस होती है। आप चाहे घर पर रहें या ऑफिस जाएं, हर जगह आपको दिनभर सुस्ती और थकान महसूस होती है।

डिप्रेशन :

जो लोग लाइट जलाकर सोते हैं उन्हें राहत भरी नींद नहीं मिल पाती। इस कारण उनमें डिप्रेशन होने के चांसेस काफी बढ़ जाते हैं, क्योंकि हेल्थी लाइफस्टाइल के लिए भरपूर और अच्छी नींद बहुत जरुरी होती है और लाइट में नींद अधूरी रह जाती है।

चिड़चिड़ापन और मोटापा :

एक शोध में यह बात भी सामने आई है कि लाइट जलाकर सोने से व्यक्ति में चिड़चिड़ापन भी बढ़ता है, क्योंकि लाइट कई बार हमारी आँखों पर आती है और इससे नींद भी ख़राब होती है। वहीं महिलाओं में लाइट जलाकर सोने से मोटापा बढ़ने की बातें भी सामने आई हैं।

बीमारियां :

सुकून की नींद नहीं मिल पाने की वजन से व्यक्ति को हार्ट से लेकर हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं। इन बीमारियों से बचने के लिए आपको कम लाइट या लाइट बंद करके सोना चाहिए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT