लीवर को इन फलों से करें डिटॉक्स
लीवर को इन फलों से करें डिटॉक्स Syed Dabeer Hussain - RE
हेल्थ एंड फिटनेस

बारिश के मौसम में लीवर को डिटॉक्स करना है तो इन फलों का नियमित रूप से करें सेवन

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। बारिश का मौसम शुरू हो चुका है और इसके साथ ही बीमारियों के फैलने के दिन भी वापस आ गए हैं। इस मौसम में शरीर के जिस हिस्से का सबसे अधिक ध्यान देने की जरूरत है वह है हमारा लीवर।लीवर हमारे शरीर का दूसरा सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण अंग होता है। लीवर हमारे शरीर से सभी टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता है और पाचन क्रिया में मदद करता है। लेकिन हमारा लीवर भी तभी ये काम कर सकता है जब ये खुद स्वस्थ रहे। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें खाने से लीवर स्वस्थ रहता है।

सेवफल :

रोजाना एक सेब खाने के लिए डॉक्टर्स भी कहते हैं। सेब एक हेल्दी फल है और हमें रोजाना एक सेब खाना चाहिए। यह एक हेल्दी फल है जिसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें पेक्टिन रहता है जो हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम, कोलेस्ट्रॉल के टॉक्सिन को निकालता है।

सेवफल (Apple)

बेरी :

इन फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स पॉलीफेनॉल प्रचुर मात्रा में रहता है और यह हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है।

बेरी

नींबू :

जिस किसी के शरीर में विटामिन सी की कमी रहती है उसे डॉक्टर नींबू का सेवन करने की सलाह देते है। दरअसल नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है। इसके साथ ही नींबू लीवर को भी साफ़ करता है।

नींबू

अंगूर :

अंगूर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसका नियमित सेवन करने से लीवर में सूजन के साथ इन्फेक्शन भी कम होता है।

अंगूर

केला :

लीवर की प्रॉब्लम से जूझ रहे लोगों को केला खाने की सलाह दी जाती है। इससे लीवर स्वस्थ रहता है और साथ ही लीवर से टॉक्सिक पदार्थ बाहर होते हैं।

केला

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT