जानें चाय पीने का सही वक्‍त और तरीका
जानें चाय पीने का सही वक्‍त और तरीका Raj Express
हेल्थ एंड फिटनेस

जरूर जानें चाय पीने का सही वक्‍त और तरीका, वरना सेहत को बर्बाद कर लेंगे आप

Deepti Gupta

हाइलाइट्स :

  • दुनियाभर के लोगों की पसंद है चाय।

  • सुबह उठकर चाय पीना नुकसानदायक।

  • सुबह 11 बजे पीना चाहिए चाय।

  • लंच के दो घंटे बाद चाय पीना फायदेमंद।

राज एक्सप्रेस। भारत में चाय केवल एक ड्रिंक नहीं है, बल्कि एक इमोशन है। खुश हैं, तो चाय, उदास हैं तो चाय, ऑफिस मीटिंग में तो चाय और रिश्‍तेदारों के घर गए, तो चाय। सच कहा जाए, तो चाय लोगों को नजदीक लाने का सबसे आसान तरीका है। यह बनती हुई बात को भी बिगाड़ सकती है। हमारे देश में तो ज्‍यादातर लोगों के दिन की शुरुआत ही चाय से होती है। चाय पीने के बाद ही वे शरीर में ताकत महसूस करते हैं। बता दें कि दुनिया में पानी के बाद चाय सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाने वाला पेय पदार्थ है। यहां चाय पीने वालों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है। भारत के बड़े शहरों में लगातार खुल रहे चाय कैफे इस बात का सबूत हैं। रात के 1 बजे तक इन कैफे में लोग बस चाय पीने जाते हैं। पॉपुलर हो रहे टी कल्‍चर के चलते लोगों के चाय पीने की कोई समय सीमा नहीं रही है। जरूरत से ज्‍यादा चाय पीने से पोषक तत्वों का अवशोषण कम हो सकता है, चिंता बढ़ सकती है, नींद की गुणवत्ता पर भी बुरा असर पड़ सकता है। अगर आप भी वक्त बेवक्‍त चाय पीते हैं, तो यहां न्‍यूट्रिशन एक्‍सपर्ट ने चाय पीने का सही समय बताया है।

क्‍या भोजन के तुरंत बाद चाय पीनी चाहिए

न्यूट्रिशनिस्ट डाॅ. ज्‍योत्‍सना श्रीवास्‍तव बताती हैं कि बहुत से लोग सुबह के अलावा दिन में भी चाय पीते हैं। सुबह और दोपहर में लंच करने के बाद ऊर्जा की कमी से जूझने वालों के लिए चाय पीना अच्‍छा है। चाय में कैफीन होता है, जो एनर्जी बढ़ाता है और पाचन तंत्र को सपोर्ट करता है। हालांकि इसमें टैनिक एसिड भी होता है, जो भोजन में मौजूद प्रोटीन और आयरन के अवशोषण को कम कर देता है। इसलिए दोपहर में भोजन करने के एक से दो घंटे बाद चाय का सेवन करना चाहिए। जब‍कि सुबह 11 बजे के बाद चाय पीना फायदेमंद है।

क्‍या खाली पेट चाय पी सकते हैं

एक्‍सपर्ट के मुताबिक चाय में टैनिन की उपस्थिति अम्लता का कारण बनती है। अगर किसी व्यक्ति को गंभीर अम्लता है, तो उसे सुबह खाली पेट चाय पीने से बचना चाहिए। बेहतर है सुबह उठने के बाद बिस्‍कुट या टोस्‍ट के साथ कोई हेल्‍दी ड्रिंक ले लें।

दिनभर में कितने कप चाय पीना चाहिए

एक्‍सपर्ट के अनुसार, एक दिन में 2-3 कप चाय पीना काफी है। इससे ज्‍यादा मात्रा में चाय नुकसान ही पहुंचाएगी। जो लोग रात मे सोने से पहले चाय का सेवन करते हैं, उन्‍हें इस आदत को बदल लेना चाहिए।

चाय पीने का सही समय क्‍या है

दोपहर में लंच के बाद 3 बजे चाय पीने के लिए बहुत अच्‍छा समय है। वहीं जिन लोगों को रात में चाय पीने की आदत है, वे 8.30 बजे चाय पी सकते हैं, वो भी ब्‍लैक या ग्रीन टी। एक्‍सपर्ट रात में मिल्‍क टी पूरी तरह से अवॉइड करने की सलाह देती हैं।

ये है चाय पीने का सही तरीका

  • चाय को देर तक उबालकर काढ़ा ना बनाएं।

  • टी बैग का इस्‍तेमाल कम से कम करें। खुली चाय ही खरीदें।

  • चाय में बहुत ज्‍यादा दूध और चीनी मिलाने से बचें।

  • भोजन के साथ चाय पीना अच्‍छा संयोजन नहीं है। यह न सिर्फ भोजन को बेस्वाद बनाता है, बल्कि भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण को भी कम करता है।

  • जरूरत से ज्‍यादा चाय पीने वालों को डेंटल प्रॉब्‍लम हो सकती हैं। कुछ मामले में लोगों को कैविटी की समस्या भी हो जाती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT