सर्द भरे मौसम में शरीर को गर्माहट देती हैं ये भारतीय मिठाइयां
सर्द भरे मौसम में शरीर को गर्माहट देती हैं ये भारतीय मिठाइयां Raj Express
हेल्थ एंड फिटनेस

सर्द भरे मौसम में शरीर को गर्माहट देती हैं ये भारतीय मिठाइयां, आप भी खाना कर दें शुरू

Deepti Gupta

हाइलाइट्स :

  • सर्दियों में बढ़ जाती है गर्म खाने की डिमांड।

  • शरीर को गर्माहट देने के लिए खाएं ये मिठाइयां।

  • गोंद के लड्डू की तासीर गर्म होती है।

  • सर्दी में शरीर को गर्म रखता है कई तरह का हलवा।

राज एक्सप्रेस। सर्दी के मौसम में खानपान का खूब ख्याल रखना पड़ता है। क्‍योंकि इसी पर हमारा स्‍वास्‍थ निर्भर करता है। इस मौसम में तापमान में गिरावट के साथ गर्म भोजन खाने की डिमांड बढ़ जाती है। ऐसी चीजें खाने का मन करता है, जिससे शरीर को गर्माहट मिले। वैसे तो लोग सर्दी के मौसम में सूप , ड्राय फ्रूटस और गर्मा गर्म व्‍यंजनों का सेवन कर काम चला लेते हैं, लेकिन आप मिठाइयों के जरिए भी शरीर को गर्म रख सकते हैं। कुछ भारतीय मिठाइयों की तासीर गर्म होती है, इसलिए इन्‍हें ठंड के दिनों में खाने की सलाह दी जाती है। यहां हम आपके लिए विंटर डेजर्ट की लिस्‍ट लेकर आए हैं, जो आपको भरी सर्दी में गर्म और सेहतमंद रख सकती हैं।

गजक

सर्दियों में गजक खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसे गुड़ और तिल मिलाकर तैयार करते हैं, इसलिए इसकी तासीर गर्म होती है। रोजाना एक गजक खाने से पूरी सर्दी आप सर्दी जुकाम और ठंड से बचे रहेंगे। गजक खाने से बॉडी को ताकत भी मिलती है।

गोंद के लड्डू

सर्दियों में शरीर को गर्माहट देने के लिए गोंद के लड्डू बहुत अच्छे माने जाते हैं। गोंद, आटा, घी और मेवे से तैयार किए गए गोंद के लड्डू एक पौष्टिक मिठाई है। इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। लड्डू खाने से आपके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य पर भी अच्‍छा असर पड़ता है।

ड्राई फ्रूट्स के लड्डू

ड्राई फ्रूट्स के लड्डू बहुत ही टेस्टी और हेल्‍दी होते हैं। यह मिठाई काजू, बादाम, खजूर, गुड़ और घी से तैयार होती है। सर्दियों में अपने आहार में इन्‍हें खाने का मतलब अपनी सेहत को दुरुस्त रखना है। इसमें मौजूद एनर्जी बूस्टिंग गुण न केवल आपको ताकत देते हैं, बल्कि कड़ाके की सर्दी में बॉडी को गर्म भी रखते हैं।

पिन्‍नी

पिन्‍नी एक पंजाबी मिठाई है, जिसे बनाने के लिए आटा, देसी घी, गुड़ और नट़स का इस्तेमाल किया जाता है। सर्दियाें में यह लड्डू आपकी इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रांग करके सर्दी जुकाम जैसी समस्याओं से बचाए रखते हैं। इतना ही ठंड में इनका सेवन करने से शरीर को गर्म रखने में मदद मिलती है।

तिल के लड्डू

सर्दियों आते ही कई घरों में तिल के बीज, मूंगफली, गुड़ और नारियल का उपयोग करके तिल के लड्डू बनाए जाते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इनकी तासीर गर्म होती है। सर्दियों में अगर रोज एक या दो तिल के लड्डू खाए जाएं, तो पूरी सर्दी आपके शरीर में गर्माहट बनी रहेगी।

गाजर का हलवा

सर्दियों के मौसम में जरूरी है कि शरीर को अंदर से गर्म रखा जाए। ऐसे में गाजर का हलवा ठंड के दिनों में शरीर को गर्म रखने का काम करता है। इसके सेवन से शरीर की प्रतिरक्षा भी मजबूत होती है। हलवे में घी और नट्स मिलाए जाएं, तो शरीर को सर्दी के साथ आने वाले दर्द से राहत मिलती है।

मूंग दाल हलवा

पीली मूंग दाल, घी, चीनी और दूध से बना मूंग दाल का हलवा सर्दियों में औषधि के समान है। सेहत बनाने के साथ ही यह शरीर को गर्मी देता है। सर्दियों के दौरान इसकी गर्माहट का आनंद लेना ओवरऑल हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है।

खजूर बर्फी

खजूर सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए जरूरी गर्मी देता है। यह ऊर्जा का बेहतरीन स्‍त्रोत भी है। अगर इसकी मदद से टेस्‍टी बर्फी तैयार करें, तो खाने का मजा और भी बढ़ जाता है।

अडदिया पाक

अडदिया पाक एक गुजराती मिठाई है , जो उड़द दाल के आटे और घी से बनाई जाती है। कई लोग इसमें गोंद का भी इस्‍तेमाल करते हैं। यह शरीर को ऊर्जा और गर्माहट देने के बहुत काम आती है।

चिक्‍की

चिक्की या गुड़ की पट्टी सर्दियों की बहुत पॉपुलर मिठाई है। इसे बनाने के लिए मूंगफली और गुड़ का इस्तेमाल होता है। भोजन के बाद एक पीस चिक्‍की खाने से बहुत गर्माहट मिलती है। इतना ही नहीं इसके सेवन से बॉडी में एक्टिवनेस बनाए रखना भी आसान हो जाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT