पानी से कहीं ज्‍यादा हाइड्रेटिंग है फ्रिज में रखा यह सफेद ड्रिंक
पानी से कहीं ज्‍यादा हाइड्रेटिंग है फ्रिज में रखा यह सफेद ड्रिंक Syed Dabeer Hussain - RE
हेल्थ एंड फिटनेस

पानी से कहीं ज्‍यादा हाइड्रेटिंग है फ्रिज में रखा यह सफेद ड्रिंक, आराम से निकल जाएंगी गर्मियां भी

Deepti Gupta

राज एक्सप्रेस। हमें रोजाना आठ से दस गिलास पानी पीना चाहिए, यह न केवल बॉडी को डिटॉक्‍स करता है, बल्कि हाइड्रेशन के लिए भी अच्‍छा माना जाता है। यह सच है, कि कम पानी पीने से स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्याएं पैदा तो होती है साथ ही गर्मियों में शरीर में पानी की कमी भी हो जाती है। यहां तक की प्‍यास लगने पर भी हम सबसे पहले एक गिलास पानी पीते हैं। पर क्‍या सिर्फ पानी ही है, जो आपको हाइड्रेट रखता है। पानी हाइड्रेशन के लिए अच्‍छा है, लेकिन यह आधा सच है। आपको बता दें कि खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पानी से ज्‍यादा दूध फायदेमंद है। सुनकर चौंक गए होंगे, लेकिन स्कॉटलैंड की सेंट एंड्रयूज यूनिवर्सिटी की एक स्टडी में पाया गया है कि, सादा पानी सबसे ज्‍यादा हाइड्रेटिंग ड्रिंक नहीं है। जानते हैं कैसे।

क्‍या कहते हैं रिसर्चर्स

हालांकि, पानी शरीर को बहुत जल्दी हाइड्रेट करता है। सेंट एंड्रयूज स्कूल ऑफ मेडिसिन के प्रोफेसर और रिसर्च के लेखक रोनाल्ड मॉन के अनुसार, जितना ज्‍यादा पानी आप पीते हैं, उतनी ही तेजी से यह खाली होकर रक्‍त प्रवाह में अवशोषित हो जाता है। यह शरीर में मौजूद तरल पदार्थ को पतला कर सकता है और इस तरह आप हाइड्रेट होते है। बावजूद इसके दूध को पानी से ज्‍यादा अच्‍छा हाइड्रेटिंग ड्रिंक माना गया है।

क्‍या वास्‍तव में दूध पानी से ज्‍यादा हाइड्रेटिंग है

रिसर्चर्स ने दूध को पानी की तुलना में कहीं ज्‍यादा हाइड्रेटिंग पाया है। दरअसल, इसमें कम चीनी, लैक्टोज, प्रोटीन और कुछ फैट होता है। ये सभी पेट से तरल पदार्थ के खाली होने की प्रोसेस को धीमा करते हैं और लंबे समय तक शरीर को हाइड्रेट रखते हैं। इसके अलावा दूध में सोडियम भी होता है, जो स्‍पंज की तरह काम कर शरीर में पानी को रोककर रखता है। जिस कारण पेशाब कम बनती है।

दो तरह के मिल्‍क ज्‍यादा हाइड्रेटिंग

द अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में मार्च 2016 के एक टेस्‍ट में अलग-अलग तरह के ड्रिंक जैसे स्किम मिल्क, फुल मिल्‍क, कोला, डाइट कोला, गर्म चाय, आइस्ड टी, कॉफी, संतरे का रस की पानी से तुलना की गई। निष्कर्षों में सामने आया कि स्किम मिल्‍क और फुल मिल्‍क दोनों ही सादे पानी की तुलना में बहुत ज्‍यादा हाइड्रेटिंग हैं।

90 प्रतिशत पानी है दूध

आप शायद नहीं जानते, लेकिन दूध लगभग 90 प्रतिशत पानी है। इसका मतलब है कि यह हाइड्रेशन का बेहतरीन स्‍त्रोत है। गर्मियों में जहां लोगों के डिहाइड्रेट होने का खतरा ज्‍यादा होता है, वहीं पानी के बजाय एक गिलास दूध हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता।

दूध इतना हाइड्रेटिंग क्‍यों

दूध में इलेक्ट्रोलाइट्स सहित कई पोषक तत्व होते हैं। बता दें कि इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर में तरल पदार्थ के संतुलन को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार जरूरी मिनरल है। दूध में पानी की मात्रा ज्‍यादा होती है और यह हाइड्रेशन बढ़ाने वाले पोषक तत्वों से भरपूर भी है। जब आप इस तरह के पोषक तत्वों से भरपूर ड्रिंक पीते हैं, तो शरीर स्वाभाविक रूप से इसे संसाधित करने में ज्‍यादा समय लेता है।

बॉडी को दूध से कब हाइड्रेट करना चाहिए

आप सोच रहे होंगे कि क्या अभी से हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी के बजाय दूध पीना शुरू कर देना चाहिए। या हो सकता है कि कोई समय है जब दूध बेहतर विकल्प है। तो आपको बता दें कि एक्‍सरसाइज के बाद एक गिलास पानी के बाद एक गिलास दूध पीना बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। एक्‍सरसाइज के बाद दूध मांसपेशियों में होने वाले दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

दूध हाइड्रेशन के लिए अच्छा है, लेकिन पानी हाइड्रेशन के लिए एक बेहतर विकल्प है और रहेगा। खासतौर से डायबिटीज वाले लोगों के लिए पानी अच्‍छा विकल्प है। अगर आप दूध से हाइड्रेट रहना चाहते हैं, तो एक्‍सरसाइज या लंबी वॉक करने के बाद ही इसे पीएं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT