क्या है इन्फ्लूएंजा H3N2
क्या है इन्फ्लूएंजा H3N2 Syed Dabeer Hussain - RE
हेल्थ एंड फिटनेस

क्या है इन्फ्लूएंजा H3N2? जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। देश भर में इन दिनों एक नया वायरस अपने पैर पसार रहा है। देखने को मिल रहा है कि मौसम के बदलाव के साथ ही लोगों में सर्दी, खांसी और बुखार के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस मामले में स्वास्थ्य विभाग का यह कहना है कि ये बदलाव इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण हो रहे हैं। ICMR यानि इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च ने बताया है कि बीते कुछ महीनों के दौरान इन्फ्लूएंजा ए के प्रकार H3N2 से ग्रसित लोगों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। वायरस के इस प्रकोप को देखते हुए विशेषज्ञ सभी को सतर्क और वायरस से बचाव की सलाह दे रहे हैं। इस स्थिति में चलिए जानते हैं इस इन्फ्लूएंजा H3N2 के बारे में विस्तार से।

क्या है इन्फ्लूएंजा H3N2?

दरअसल इन्फ्लूएंजा वायरस चार तरह के होते हैं जिन्हें A,B,C,D नाम दिया गया है। इनमें से प्रकार A को महामारी के लिए जिम्मेदार माना जाता है। इस प्रकार A के अंतर्गत दो सबटाइप H1N1 और H3N2 आते हैं। इस वक्त जिस वायरस ने लोगों को परेशान किया है वह H3N2 है। हालाँकि डॉक्टर्स का कहना है कि यह एक मौसमी वायरस है। इस वायरस से डरने की नहीं बल्कि सावधान रहने की जरूरत है।

इन्फ्लूएंजा H3N2 के लक्षण :

इस वायरस के सम्पर्क में आने पर व्यक्ति को खांसी, बुखार, सर्दी, सिरदर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा जोड़ों में दर्द होना, मांसपेशियों में जकड़न, गले में खराश भी इसके मुख्य लक्षण बताए जा रहे हैं।

इन्फ्लूएंजा H3N2 से बचाव :

यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फ़ैल सकता है। इसलिए आपको भीड़भाड़ वाली जगह जाने से बचना चाहिए। साथ ही संक्रमित व्यक्ति से उचित दूरी का ख्याल रखें। इसके अलावा मास्क पहनना, बार-बार अपने हाथों को साफ़ रखना आदि बेहद जरुरी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT