सर्दियों में क्यों जरूरी हैं ये 4 विटामिन्‍स
सर्दियों में क्यों जरूरी हैं ये 4 विटामिन्‍स Raj Express
हेल्थ एंड फिटनेस

सर्दियों में क्यों जरूरी हैं ये 4 विटामिन्‍स, जानिए कैसे करें इनकी कमी पूरी

Deepti Gupta

हाइलाइट्स :

  • सर्दियों में बीमारी से बचाव के लिए विटामिन लेना जरूरी।

  • विटामिन सर्दियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए।

  • विटामिन डी सर्दियों में बोन डेवलपमेंट में फायदेमंद।

  • विटामिन का सेवन दिल काे स्‍वस्‍थ रखे।

राज एक्सप्रेस। हर मौसम का अपना अलग मजा है। गर्मी की तरह सर्दियां भी लोगों को खूब भाती हैं। बर्फ से खेलना, परिवार के साथ बैठकर गर्मा गर्म चाय पीते हुए गपशप करना सर्दियों के सबसे अच्‍छे मोमेंट होते हैं। लेकिन सर्दियों का मौसम अपने साथ कुछ परेशानियां भी लेकर आता है। इन दिनों हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है , जिससे सर्दी ,खांसी , शुष्‍क त्वचा के साथ व्‍यवहार में चिड़चिड़ापन बढ़ जाता है। लेकिन एक स्वस्थ और संतुलित आहार सामान्‍य से लेकर गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद करता हे। इसलिए बेहतर है सर्दी आने से पहले ही शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए तैयार रखें। वैसे सर्दियों में एक अच्छा पोषण शरीर की पहली और जरूरी मांग है। अपनी डेली डाइट में कुछ ऐसे विटामिन्‍स को शामिल करना चाहिए, जो आपकी वीक इम्‍यूनिटी में सुधार ला सकते हैं। तो आइए जानते जानतें है उन विटामिन्‍स के बारे में, जिनकी जरूरत सर्दियों में शरीर को सबसे ज्‍यादा होती है।

विटामिन डी

सर्दियों के दौरान लोगों में विटामिन डी की कमी होती है, जो हमें सूर्य से मिलती है। लेकिन इन दिनों यह काफी चुनौतीपूर्ण होता है और इसके बिना स्‍वास्‍थ्‍य खराब हो जाता है। बता दें कि विटामिन डी कैल्शियम और फास्फोरस को अवशोषित और मेटाबोलॉइज करने में बहुत मदद करता है। इसके अलावा यह हड्डियों के निर्माण में फायदेमंद है और प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाता है।

विटामिन सी

विटामिन सी सर्दियों के लिए जरूरी विटामिन्स में से एक है। यह कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के साथ ही सर्दी और फ्लू जैसी बीमारियों में लाभकारी है। इतना ही नहीं, ये हमारी बॉडी को डिटॉक्‍स करने, हड्डियों व दांतों को मजबूत बनाने के भी काम आता है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण इसे सर्दी जुकाम का बेहतरीन उपचार माना गया है। विटामिन सी के लिए हरे रंग की पत्‍तेदार सब्जियां, खट्टे फल, टमाटर, आंवला ग्वावा , स्ट्रॉबेरी का सेवन बढ़ा सकते हैं।

विटामिन के

सर्दियों में सबसे ज्‍यादा हार्ट अटैक के मामले सामने आते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ठंड के कारण नसें सिकुड़ कर सख्‍त बन जाती हैं। इन्‍हें एक्टिव करने के लिए ब्‍लड फ्लो बढ़ता है, जो अचानक से ब्‍लड प्रेशर बढ़ा देता है। दिल दबाव झेल नहीं पाता और अटैक का खतरा बढ़ जाता है। ब्‍लड क्लॉटिंग और अनहेल्दी आर्टरीज भी हार्ट अटैक के लिए जिम्‍मेदार होती हैं। ऐसे में विटामिन-के सर्दियाें में ब्‍लड क्लॉटिंग सिस्‍टम को नियंत्रित रखता है, वहीं विटामिन -के 2 आपकी आर्टरीज को भी हेल्‍दी रखने में मदद करता है। सरसों का साग, गेहूं , जौ, पालक, चुकंदर, मूली, अंकुरित अनाज के जरिए बॉडी में विटामिन के का सेवन बढ़ा सकते हैं।

जिंक

खानपान में जिंक पर्याप्त मात्रा में मौजूद हो, तो सर्दी जुकाम बढ़ने का खतरा कम होता है। नई रिसर्च के अनुसार, ऐसे मामलों में जिंक सप्लीमेंट का सेवन अच्‍छी मात्रा में कर लिया जाए, तो दो दिन में रिकवरी हो सकती है। बता दें कि जिंक में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। इसमें फ्री रेडिकल से लड़ने की क्षमता बहुत ज्‍यादा होती है। हार्मोन को संतुलित करने के अलावा यह इम्‍यूनिटी और डाइजेशन में सुधार करने के लिए जरूरी है। सर्दियों में इसकी कमी होने पर आप दिनभर थकावट और सुस्‍ती का अनुभव कर सकते हैं। पालक, कद्दू के बीज और मेवे के जरिए आप जिंक को अपनी डेली डाइट का हिस्‍सा बना सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT