World Aids Day
World Aids Day Raj Express
हेल्थ एंड फिटनेस

World Aids Day: ये सब काम करने से कभी नहीं फैलता एड्स, नहीं पता तो जान लीजिए

Deepti Gupta

हाइलाइट्स :

  • एड्स एक गंभीर बीमारी है।

  • एचआईवी वायरस के कारण फैलता है एड्स।

  • किस और टच करने से नहीं फैलती ये बीमारी।

  • टॉयलेट सीट शेयर करने से भी कोई खतरा नहीं।

राज एक्सप्रेस। एड्स एक गंभीर बीमारी है, जो एचआईवी वायरस के कारण होती है। यह आपके इम्‍यून सिस्‍टम को बहुत नुकसान पहुंचाता है। जिसके चलते किसी व्‍यक्ति के संक्रमण से लड़ने की क्षमता में गिरावट आती है। एचआईवी इंफेक्‍शन का अंतिम चरण ही एड्स होता है। लोग इसे छुआछूत की बीमारी मानते हैं। एड्स के बारे में लोगों को अब तक ये नहीं पता कि ये फैलता कैसे है। न ही वे समझते हैं कि ये बीमारी छूने, बैठने या हाथ मिलाने से नहीं फैलती। अगर आपको भी कंफ्यूजन है, तो वर्ल्‍ड एड्स डे के मौके पर तो हम आपको और भी ऐसे कई तरीके बता रहे हैं, जिनसे एड्स कभी नहीं फैलता।

किस और टच करने से

एड्स वाला कोई व्‍यक्ति अगर अपने पार्टनर को किस या टच करे, तो संक्रमण का खतरा नहीं होता। इसके अलावा, संक्रमित शरीर के तरल पदार्थ का आदान-प्रदान किए बिना किसी के साथ यौन संबंध बनाने से वायरस नहीं फैलता है। डीप किसिंग केवल तभी रिस्‍की होती है जब एचआईवी से संक्रमित व्यक्ति को खुले घाव हों या मुंह से खून बह रहा हो।

रहने की जगह शेयर करने से

एचआईवी से संक्रमित किसी व्‍यक्ति के साथ रूम शेयर करने से भी एड्स नहीं फैलता। हालांकि, लोगों को व्‍यक्ति के रेजर ब्‍लेड और टूथब्रश शेयर करने से बचना चाहिए।

भोजन या बर्तन शेयर करने से

बता दें कि वायरस सतहों पर जीवित नहीं रह पाता है। इसलिए एक साथ एक ही बर्तन में खाने या भोजन शेयर करने से एचआईवी एड्स नहीं फैलता । आप बिना किसी चिंता के किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ मिलकर खाना खा सकते हैं।

आंसू और पसीना

एचआईवी से संक्रमित व्यक्ति के आंसू , लार और पसीना उसके पार्टनर या किसी और के लिए खतरा नहीं हैं।

मदद करने से

एचआईवी से पीड़ित किसी घायल व्यक्ति की मदद करने से भी एड्स नहीं फैल सकता। क्‍योंकि जब तक वायरस त्वचा की परत से आगे नहीं बढ़ेगा, तब तक यह नहीं फैल सकता। इसके बढ़ने के लिए त्‍वचा पर कट की जरूरत होती है।

टॉयलेट सीट से

आमतौर पर लोग एचआईवी पीड़ित व्‍यक्ति के साथ टॉयलेट सीट शेयर करने से भी डरते हैं। लेकिन यह कोरा भ्रम है। जैसा कि हमने बताया कि एचआईवी सतहों पर जीवित नहीं रह सकता, इसलिए टॉयलेट सीट शेयर करने से वायरस के फैलने की संभावना न के बराबर होती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT