लक्षद्वीप की ट्रिप कर रहे हैं प्‍लान, तो जान लें ये जरूरी बातें
लक्षद्वीप की ट्रिप कर रहे हैं प्‍लान, तो जान लें ये जरूरी बातें Raj Express
लाइफस्टाइल

लक्षद्वीप की ट्रिप कर रहे हैं प्‍लान, तो जान लें ये जरूरी बातें, इन चीजों पर लगा है प्रतिबंध

Deepti Gupta

हाइलाइट्स :

  • कई द्वीपों का एक समूह है लक्षद्वीप।

  • जाने से पहले लेना होगा परमिट।

  • अगरत्ती, बंगाराम और कावारत्ती आइलैंड पर कर सकते हैं नाइट स्‍टे।

  • स्नॉर्कलिंग, स्‍कूबा डाइविंग का ले सकते हैं मजा।

राज एक्सप्रेस। इन दिनों हर जगह बस लक्षदीप की चर्चा है। भारतीय लोग भी अब मालदीव को भूलकर लक्षद्वीप जाने की प्‍लानिंग करने लगे हैं। इस‍के लिए लोग इंटरनेट पर लक्षद्वीप से जुड़ी कई चीजें सर्च भी कर रहे हैं। बता दें कि देश के सबसे छोटे केंद्र शासित प्रदेशों में से एक लक्षद्वीप द्वीपों का एक समूह है। समुद्र तटों को पसंद करने वाले लोगों के बीच यह पर्यटन स्‍थल काफी फेमस हो गया है। हालात ये है कि फरवरी तक यहां पर 7000 बुकिंग हो चुकी हैं। अगर आप भी लक्षद्वीप जाने की सोच रहे हैं, तो जाने से पहले जान लें कि आप यहां क्‍या कर सकते हैं।

लेना होगा परमिट

यदि आप लक्षद्वीप की यात्रा पर विचार कर रहे हैं, तो आपको प्रोटेक्टेड एरिया परमिट लेना होगा। बता दें कि परमिट जारी होने की तारीख से 30 दिनों के लिए वैध है, और परमिट शुल्क सभी उम्र के लिए प्रति व्यक्ति 300 रुपये रखा गया है। हालांकि कुछ द्वीपों के लिए एक्‍स्‍ट्रा परमिट की जरूरत पड़ सकती है।

ट्रांसपोर्टेशन

लक्षद्वीप जाने वाले यात्री दिल्‍ली से उड़ान भर सकते हैं। दिल्ली से कोच्चि की उड़ान की लागत लगभग 12,000 रुपये (राउंड ट्रिप) है। इंटर आइलैंड फैरी ट्रांसफर दो-तरफा यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति 4,000 से 8,000 रुपये तक होता है।

अकोमोडेशन

  • अगत्ती द्वीप में आपको रहने के लिए 1,500-2,500 रुपये पर नाइट के हिसाब से गेस्‍ट हाउस मिल जाएगा।

  • बंगाराम आइलैंड पर स्‍टे करने के लिए काॅटेज मिलते हैं। जिनका एक रात का किराया 15,000 रुपये है।

  • कावारत्ती में आपकाे लग्‍जरी स्‍टे मिलता है। यहां 9,000 रुपये प्रति रात के हिसाब से एयर कंडीशन सुइट्स उपलब्‍ध हैं।

इन वॉटर एक्टिविटी का लें मजा

स्नॉर्कलिंग

अगत्ती आइलैंड पर स्नॉर्कलिंग का अपना अलग ही मजा है। यहां आकर आपको अवास्तविक सा महसूस होगा। यह जगह किसी सपनों की दुनिया से कम नहीं है।

कैनोइंग

लक्षद्वीप के मिनिकॉय द्वीप में कैनोइंग करना सुंदर अनुभव है। मिनिकॉय द्वीप फेमस भी इसी के लिए है। मिनिकॉय के आसपास का उथला हुआ पानी कैनोइंग के लिए एक उचित वातावरण तैयार करता है। यहां कैनोइंग 1,000 रुपये से शुरू होती है।

स्कूबा डाइविंग

कल्‍पेनी बीच लक्षद्वीप में स्‍कूबा डाइविंग के लिए बेस्‍ट जगहों में से एक है। यहां आप पानी के नीचे रंगीन चट्टानों के बीच 2000 से भी ज्‍यादा प्रजाति की विदेशी मछलियां भी देख सकते हैं। यहां स्‍कूबा डाइविंग 3,500 रुपये में और मछली पकड़ने का टूर 1,000 रुपये में हो सकता है।

फिशिंग

कदमत द्वीप पर आप फिशिंग कर सकते हैं। यह जगह फिशिंग के रोमांच के लिए बहुत मशहूर है। अगत्‍ती द्वीप से हेलीकॉप्टर के जरिए आप यहां पहुंच सकते हैं।

काइट सर्फिंग

काइट सर्फिंग एक बेहद ही रोमांचक वॉटर सपोर्ट एक्टिविटी है। कदमत द़वीप पर ही आप पतंगबाजी का मजा ले सकते हैं। लक्षद्वीप में अगर आप वॉटर एक्टिविटी की तलाश में हैं, तो काइट सर्फिंग का अनुभव जरूर लें।

समुद्री संग्रहालय

कावारत्ती द्वीप पर समुद्री संग्रहालय है। यह संग्रहालय पानी के नीचे के जीवन के बारे में विस्‍तार से बताता है। अगर आप छुट्टियां मनाने लक्षद्वीप जा रहे हैं, तो समुद्री संग्रहालय को देखना नहीं भूलना चाहिए।

लक्षद्वीप घूमने का सही समय

लक्षद्वीप की यात्रा के लिए अक्टूबर से फरवरी का समय सबसे अच्छा माना जाता है। इस वक्‍त ह्यूमिडिटी ज्‍यादा नहीं होती और मौसम अच्छा रहता है।

लक्षद्वीप जाने के लिए टिप्‍स

  • लक्षद्वीप जाने के दौरान अपने साथ कैश भी रखें। क्योंकि कुछ द्वीपों पर एटीएम और क्रेडिट कार्ड की सुविधाएं सीमित हैं।

  • स्थानीय लोगों के साथ बातचीत काे सुविधाजनक बनाने के लिए हल्‍की फुल्‍की मलयालम सीख लें।

  • जितना हो सके प्लास्टिक कचरा कम करें और गंदगी फैलाने से बचें। संभव हो, तो बीच क्‍लीन अप इनिशिएटिव में हिस्‍सा लें।

  • स्‍मृति चिन्‍ह घर लाने के लिए मूंगें उठाने से बचें। यह दंडनीय अपराध है।

  • यहां नशीले पदार्थ ले जाना भी अपराध है।

  • बिना कपड़ों के धूप सेंकना या तैरना यहां वर्जित है।

  • बंगाराम को छोड़कर बाकी सभी द्वीपों पर शराब पीने और नशीले पदार्थों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT