दुनिया के इन देशों में है भारतीय रुपए का बोलबाला
दुनिया के इन देशों में है भारतीय रुपए का बोलबाला Syed Dabeer Hussain - RE
लाइफस्टाइल

दुनिया के इन देशों में है भारतीय रुपए का बोलबाला, घूमने के लिहाज से हैं बेहद सस्ते

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। विदेशों में घूमने का सपना तो लगभग हर एक भारतीय का होता है। हर कोई यही चाहता है कि वह कम पैसों में विदेश घूमकर आए। लेकिन कई बार पैसों की कमी के कारण व्यक्ति किसी और देश में जाने के बारे में सोच नहीं पाता। ऐसे में उसकी यह इच्छा मन में ही रह जाती है। लेकिन आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने वाले हैं जहाँ भारतीय रुपए का बोलबाला है। इन देशों में रुपए की कीमत उन देशों की मुद्रा से काफी अधिक है। ऐसे में आप इन देशों में काफी सस्ते में घूमकर आ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन देशों के बारे में।

वियतनाम

भारत के 1 रुपए की कीमत वियतनाम के 283 डाँग के बराबर है। यानि आप चाहे तो यहाँ काफी कम पैसों में घूम सकते हैं और मौज-मस्ती कर सकते हैं।

वियतनाम

पराग्वे

इस जगह पर 1 भारतीय रुपया 87.34 गौरानी के बराबर कीमत रखता है। इसलिए घूमने के लिहाज से यह सुंदर देश काफी सस्ता है।

पराग्वे

कंबोडिया

कई सुंदर इमारतों और एतिहासिक जगहों से भरपूर यह देश लोगों का फेवरेट टूरिस्ट प्लेस है। यहाँ 1 भारतीय रुपए की कीमत 49.67 रियाल है।

कंबोडिया

मंगोलिया

घूमने के लिहाज से मंगोलिया भी किसी जन्नत से कम नहीं है। यहाँ 1 भारतीय रुपया 42.62 तुग्रिक के बराबर है। घुमने के साथ ही यहाँ की वोडका भी बेहद अच्छी मानी जाती है। इसलिए घूमना और मौज-मस्ती करना इस देश में भी सस्ता है।

मंगोलिया

कोस्टा रिका

पर्यावरण के करीब बसे इस देश में 1 रुपए की कीमत 6.49 कोलोंस है। प्राकृतिक सुंदरता के लिहाज से यह देश भी घुमने की अच्छी जगह है।

कोस्टा रिका

जिम्बाब्वे

इस देश में 1 भारतीय रुपए की कीमत 4.37 जिम्बाब्वे डॉलर है। इसके अलावा यहाँ घुमने के लिहाज से कई खूबसूरत जगहें मौजूद हैं। इसलिए यदि आप यहाँ घूमना चाहे तो यह एक सस्ता सौदा होगा।

जिम्बाब्वे

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT