लक्षद्वीप में नॉन वेज ही नहीं, वेजिटेरियन डिश भी हैं पॉपुलर
लक्षद्वीप में नॉन वेज ही नहीं, वेजिटेरियन डिश भी हैं पॉपुलर Raj Express
लाइफस्टाइल

लक्षद्वीप में नॉन वेज ही नहीं, वेजिटेरियन डिश भी हैं पॉपुलर, जानें क्‍या-क्‍या ऑर्डर कर सकते हैं यहां

Author : Deepti Gupta

हाइलाइट्स :

  • लक्षद्वीप में मिलती हैं वेजिटेरियन डिश भी।

  • यहां खा सकते हैं मशरूम थोरन।

  • स्‍नैक टाइम में चाय के साथ खाएं बोंडा।

  • इला अदा रेसिपी है पौष्टिक।

राज एक्सप्रेस। लक्षद्वीप नीले पानी, सफेद रेत और सुरम्‍य नजारों के साथ एक खूबसूरत और घूमने लायक डेस्टिनेशन है। यहां की संस्कृति और स्‍वादिष्‍ट व्यंजन पर्यटकों को खूब आकर्षित करते हैं। चूंकि यह जगह केरल और इसके आसपास तटीय क्षेत्रों से जुड़ी है, इसलिए यहां पर मिलने वाली डिशेज इन्‍हीं जगहों से इंस्‍पायर हैं। जिसमें ज्‍यादा करके नॉन वेज फूड आइटम्‍स मिलते हैं। लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यात्रा के दौरान यहां मिलने वाले वेजिटेरियन फूड आइटम चर्चा का विषय बन गए हैं। अगर आप लक्षद्वीप की यात्रा करने की सोच रहे हैं, लेकिन कंफ्यूजन में हैं कि क्‍या खाएंगे, तो ऐसे लोगों के लिए यहां पर प्‍लांट और डेयरी बेस्‍ड मील्‍स उपलब्‍ध हैं। तो आइए जानते हैं लक्षद्वीप में मिलने वाले वेजिटेरियन फूड आइटम्‍स के बारे में।

मशरूम थोरन

मशरूम थोरन यहां की बेस्‍ट वेजीटेरियन डिश है। लक्षद्वीप में आने वाले हर वेजिटेरियन व्‍यक्ति को यह डिश बेहद स्‍वाद लगती है। बता दें कि यहां की जलवायु मशरूम की खेती के लिए अनुकूल है। इसलिए, यहां रहने वाले लोगों का यह पसंदीदा खाना है। यहां के होटल और रेस्‍टोरेंट इसे घर में उगाए गए मशरूम, सुगंधित मसालों और किसे हुए नारियल के साथ तैयार करते हैं। इस व्यंजन का मीठे और मसालेदार स्वाद आपको अच्‍छा खासा इंप्रेस कर देगा।

मोह अप्पम

अगर आप मीठे के शौकीन हैं, तो आपको लक्षद्वीप में मोहा अप्पम जरूर आजमाना चाहिए। ये मीठे चावल के केक हैं, जो मुंह में जाते ही पिघल जाते हैं । यह व्यंजन चावल के केक को नारियल के दूध और चीनी के साथ मीठा करके तैयार किया जाता है। स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेने के बाद, अगर आप यहां की लोकल डिश को आजमाना चाहते हैं, तो मोह अप्‍पम जरूर ट्राई करें।

उन्नाकाया

लक्षद्वीप में चावल, केला और नारियल का की खेती बहुत ज्‍यादा होती है, इसलिए,ज्यादातर मीठे व्यंजन इन तीन सामग्रियों का उपयोग करके बनाए जाते हैं। उन्नाकाया एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो किसे हुए नारियल और मसले हुए केले का उपयोग करके बनाया जाता है। उबले हुए और मसले हुए केलों को स्वादिष्ट फिलिंग से भरकर सील कर दिया जाता है और भूरा होने तक डीप फ्राई करके सर्व किया जाता है।

बोंडा

बोंडा लक्षद्वीप का शाकाहारी स्वादिष्ट व्यंजन है। यह एक स्नैक है, जो उबले हुए शकरकंद को मसालों के साथ मिलाकर और बेसन के मिश्रण में डुबोकर डीप फ्राई करके तैयार किया जाता है। इसे ज्‍यादातर नाश्ते या चाय के साथ सर्व किया जाता है। यानी की यहां आपको खाली चाय नहीं पीना पड़ेगी। फ्री टाइम में खाने के लिए यह बेस्‍ट स्‍नैक है।

नारियल चावल

क्या आपने कभी नारियल चावल खाया है? हो सकता है कि आपने इसका नाम ही पहली बार सुना हो। वैसे यह एक बहुत ही सिंपल रेसिपी है। जिसमें पके हुए चावल के दानों को किसे हुए नारियल या नारियल के दूध में एक पैन में डाला जाता है। स्वाद को बढ़ाने के लिए पकवान में करी पत्ते, सरसों के बीज और नारियल के तेल का तड़का लगा देते हैं। यकीन मानिए यह डिश बहुत ही टेस्‍टी है।

अवियल

लक्षद्वीप में रहते हुए कुछ चटपटा और मसालेदार खाना हो, तो अवियल ट्राई करें। यह एक मिक्‍स वेज करी है। इसमें करी पत्ते और नारियल का तेल मिलाया जाता है इस व्यंजन की तैयारी में किसा हुआ नारियल का भी उपयोग होता है। इसी के चलते यह करी अन्‍य करी से बहुत अलग और स्वादिष्‍ट होती है।

केले के फूल की करी

यहां रहने वाले लोग केले के फूल का बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल करते हैं। इसी से बनती है केले के फूल की करी। यह नारियल, केले के फूल और मसालों का एक मिश्रण है। ऑक्सीडेशन को रोकने के लिए फूलों को साफ किया जाता है, काटा जाता है और ठंडे पानी में डुबोया जाता है। आप प्याज का उपयोग करके करी का बेस भी तैयार कर सकते हैं।

इला अदा

मीठा खाने के शौकीन लोगों के लिए यहां एक और डिश है , जिसका नाम है इला अदा। इस डिश में चावल में गुड़ और किसा हुआ नारियल का मिश्रण भरा होता है। यह न केवल स्वाद से भरपूर है, बल्कि पौष्टिक भी है। चावल के पैनकेक को केले के पत्तों में पूरी तरह से पकाया जाता है और फिर सर्व किया जाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT