आज ही के दिन क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे
आज ही के दिन क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे Raj Express
मैडिटेशन एंड स्पिरिचुअलिटी

गुड फ्राइडे : जानिए आज ही के दिन क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे? क्या है इसका महत्व?

राज एक्सप्रेस

Good Friday : दुनिया भर में आज के दिन ईसाई धर्म से जुड़े लोग गुड फ्राइडे के तौर पर मनाते हैं। इस साल यह दिन आज यानि 7 अप्रैल को मनाया जा रहा है। ऐसा कहा जाता है कि यहूदियों के द्वारा ईसा मसीह को कई यातनाएं देने के बाद सूली पर चढ़ाया गया था। यह दिन शुक्रवार था, इसलिए इस दिन ईसा मसीह को याद करते हुए एक शोक दिवस के रूप में याद किया जाता है। इस दिन को दुनिया भर में होली डे, ब्लैक फ्राइडे और ग्रेट फ्राइडे के नाम से भी जाना जाता है। चलिए आपको बताते हैं इस दिन से जुड़ी खास बातें।

क्यों मनाते हैं गुड फ्राइडे?

ईसाई धर्म के अनुसार ईसा मसीह का जन्म मानव जाति के कल्याण हेतु हुआ था। उन्होंने लोगों के हितों में कई काम किए, और मानव जाति को अहिंसा और प्रेम का पाठ पढ़ाया। ऐसा माना जाता है कि ईसा मसीह ने अपने लोगों के लिए स्वयं का भी बलीदान दे दिया। जिस दिन उन्हें सूली पर चढ़ाया गया वह शुक्रवार था, इसलिए इसे गुड फ्राइडे के तौर पर मनाते हैं। यह भी मान्यता है कि सूली पर चढ़ाने के तीन दिन बाद ही ईसा मसीह फिर से जिंदा हो गए थे, इस दिन रविवार था। इसलिए इस दिन को ईस्टर डे के तौर पर मनाते हैं।

क्या है गुड फ्राइडे का महत्व?

ईसाई धर्म से जुड़े लोगों में इस दिन का काफी महत्व देखने को मिलता है। लोग आज के दिन उपवास रखते हैं। जबकि वे चर्च से लेकर अपने घरों तक में सजावट की वस्तुओं को किसी कपड़े की मदद से ढंक देते हैं। इसके साथ ही वे काले कपड़े भी पहनते हैं ताकि शोक को प्रकट किया जा सके। आज के दिन ईसाई लोग इशू यानि ईसा मसीह से अपने गलत कार्यो के लिए क्षमा भी मांगते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT