28 को जलेगी 29 को खेली जाएगी होली
28 को जलेगी 29 को खेली जाएगी होली सांकेतिक चित्र
मैडिटेशन एंड स्पिरिचुअलिटी

Holi 2021 : 28 को जलेगी 29 को खेली जाएगी होली

Author : राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। होली वसंत ऋतु में मनाया जाने वाला हिंदुओं का प्रमुख त्योहार है। इस बार होली 28 मार्च को जलेगी और 29 मार्च को खिलेगी। पं. गौरव उपाध्याय ने बताया कि हिंदू पंचांग के अनुसार होली फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। होली रंगों का तथा हंसी-खुशी का त्योहार है। रंगों का त्यौहार कहा जाने वाला यह पर्व पारंपरिक रूप से दो दिन मनाया जाता है। पहले दिन को होलिका जलायी जाती है, जिसे होलिका दहन कहते हैं। दूसरे दिन धुलेंडी मनती है। इस दिन लोग एक दूसरे पर रंग, अबीर-गुलाल इत्यादि फेंकते हैं। ढोल बजा कर होली के गीत गाये जाते हैं और घर-घर जा कर लोगों को रंग लगाया जाता है।

होलिका दहन मुहूर्त :

शाम 18:37 से 20:56 तक

होली के दिन लोग पुरानी कटुता को भूल कर गले मिलते हैं और फिर से दोस्त बन जाते हैं। एक दूसरे को रंगने और गाने-बजाने का दौर दोपहर तक चलता है। इसके बाद स्नान कर के विश्राम करने के बाद नए कपड़े पहन कर शाम को लोग एक दूसरे के घर मिलने जाते हैं। गले मिलते हैं और मिठाइयां खिलाते हैं। साल 2020 खत्म होने वाला है और नया साल शुरू होने वाला है। साल 2020 में होली 9 मार्च को मनाई गई थी, ऐसे में आइए जानते हैं कि साल 2021 में होली कब मनाई जाएगी।

होली से जुड़ी पौराणिक कथाएं :

होली को राधा-कृष्ण के पावन प्रेम की याद में भी मनाया जाता है। कथानक के अनुसार एक बार बाल-गोपाल ने माता यशोदा से पूछा कि वे स्वयं राधा की तरह गोरे क्यों नहीं हैं? यशोदा ने मजाक में उनसे कहा कि राधा के चेहरे पर रंग मलने से राधाजी का रंग भी कन्हैया की ही तरह हो जाएगा। इसके बाद कान्हा ने राधा और गोपियों के साथ रंगों से होली खेली और तब से यह पर्व रंगों के त्योहार के रूप में मनाया जा रहा है, वहीं भक्त प्रहलाद की कथा जगजाहिर है। प्रहलाद को जलाने के लिए उसके पिता हिरणाकश्यप ने अपनी बहिन (जिसे नहीं जलने का वरदान प्राप्त था) की गोद में बैठाकर आग लगा दी, लेकिन श्रीहरि विष्णु का जाप करते हुए प्रहलाद तो आग से सुरक्षित निकल आए और होलिका जल गई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT