सावन के तीसरे सोमवार पर ग्रह नक्षत्रों का महासंयोग
सावन के तीसरे सोमवार पर ग्रह नक्षत्रों का महासंयोग Social Media
मैडिटेशन एंड स्पिरिचुअलिटी

Hariyali Amavasya : सावन के तीसरे सोमवार पर ग्रह नक्षत्रों का महासंयोग

Author : राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। सावन का तीसरा सोमवार महासंयोग लेकर आ रहा है। इस दिन हरियाली अमावस्या के साथ सोमवती अमावस्या भी होगी। इस दिन हर कार्य को सिद्ध देने वाला सर्वासिद्धि योग,अमृत सिद्धि योग के साथ पुनवर्सु नक्षत्र तथा पांच ग्रह चंद्रमा बुध गुरु शुक्र शनि अपने-अपने राशियों में रहकर इस दिन के महत्व को और अधिक बढ़ा रहे हैं।

इस दिन शिव आराधना करने से विवाहिता को अ'छा दांपत्य सुख और अविवाहित को योग्य वर मिलने के योग बन रहे हैं। सावन का महीना भगवान शिव का प्रिय महीना माना जाता है, इसलिए इस महीने में भगवान शिव की आराधना करने की हिंदू धर्म में परंपरा हैय. सावन का महीना अपने साथ कई शुभ संयोग लेकर आता है । सावन के इस पवित्र माह में सोमवार के व्रतों का काफी महत्व होता है। इस सावन के दो सोमवार गुजर चुके हैं और आने वाला है तीसरा सोमवार जो कि 20 जुलाई को है।

इस बार यह तीसरा सोमवार अपने साथ ग्रह नक्षत्रों का कुछ महासंयोग लेकर आ रहा है। बालाजी धाम काली माता मंदिर के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित सतीश सोनी के अनुसार सावन के तीसरे सोमवार को कई शुभ योग उपस्थित रहेंगे। अमावस्या सूर्य और चंद्र के मिलन का काल है। इस दिन दोनों ही एक ही राशि में रहते हैं। शास्त्रों में अमावस्या तिथि का स्वामी पित्र देव को माना जाता है। अत: इस दिन पितृदोष से मुक्ति के लिए पित्र शांति के उपाय किए जाते हैं, वहीं हरियाली अमावस्या होने से पौधारोपण वृक्षारोपण करने का भी विशेष महत्व होता है। वृक्षारोपण करने से ग्रह नक्षत्र और पित्र दोष शांत होते हैं।

अमावस्या तिथि का प्रारंभ 20 जुलाई सुबह 11:42 से प्रारंभ होकर 20 जुलाई रात 11:04 तथा 1 सेकंड तक रहेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT