महाशिवरात्रि पर रहेगी कालसर्प दोष की छाया
महाशिवरात्रि पर रहेगी कालसर्प दोष की छाया संकेतक चित्र
मैडिटेशन एंड स्पिरिचुअलिटी

महाशिवरात्रि पर रहेगी कालसर्प दोष की छाया

राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। महाशिवरात्रि पर्व इस बार कालसर्प दोष रहेगा। इससे मुक्ति के लिए गरगज कॉलोनी स्थित बालाजी धाम पर तीन दिवसीय पूजा अनुष्ठान किया जाएगा, जिसके लिए पंजीयन आरंभ हो चुके हैं। दोषों का निवारण करने वाली इस पूजा को शहर तथा उज्जैन और बनारस से आने वाले 51 वैदिक ब्राह्मण कराएंगे। इनमें 11 वैदिक ब्राह्मण मंच पर विराजमान होंगे, जो मंत्रोचार के साथ पूजा कराने के निर्देश देंगे। वैदिक आचार्य भक्तों के साथ बैठकर पूजा कराएंगे।

बालाजी धाम काली माता मंदिर के ज्योतिषाचार्य डॉ. सतीश सोनी के अनुसार इस बार महाशिवरात्रि पर ब्रह्मांड में भी कालसर्प दोष हो रहा है। ऐसे समय मैं पीडि़त भक्त यदि कालसर्प दोष का निवारण व अनुष्ठान कराते हैं तो वह श्रेयस्कर रहेगा। इसके साथ ही बारहवें भाव में मकर राशि में पंच ग्रह योग रहेगा। मंगल, शुक्र बुध, और शनि के साथ चंद्रदेव विराजित होंगे। लग्न में कुंभ राशि में सूर्य और गुरु की युति रहेगी। चतुर्थ भाव में राहु वृषभ राशि में जबकि केतु दसवें भाव में वृश्चिक राशि में रहेंगे। ऐसे समय में अनुष्ठान पूजा भक्तों को समस्त मनोकामना पूर्ण कराने वाला होगा। मंदिर प्रांगण में पूजा 28 फरवरी से प्रारंभ होकर 2 मार्च तक चलेगी।

12 प्रकार के दोषों का होगा निवारण :

बालाजी धाम काली माता मंदिर में होने वाले तीन दिवसीय पूजा पाठ के दौरान भक्तों के 12 प्रकार के कालसर्प दोषों का निवारण किया जाएगा। पूजा के दौरान चांदी के 12 जोड़े नाग नागिन का पूजन कर भक्तों को दिए जाएंगे, वहीं पूजा के अंतिम समय में जौ के आटे के नाग नागिन बनाकर और उनका पूजन करके जनक ताल स्थित विशाल पीपल के पेड़ के नीचे दाह संस्कार कर जनक ताल में विसर्जन किया जाएगा। यह पूरी क्रिया जनक ताल पर होगी।

इनका कहना है :

बालाजी धाम काली माता मंदिर में भक्तों को कष्टों से मुक्ति दिलाने के लिए विशेष पूजा-अर्चना होगी। पूजा शहर तथा उ'जैन और बनारस के वैदिक ब्राह्मण करेंगे। जो जरूरतमंद भक्त होंगे, उनको मंदिर समिति पूजा सामग्री उपलब्ध कराएगी।
पंडित किशोर कुमार शर्मा, पुजारी, बालाजी धाम काली माता मंदिर

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT