महाशिवरात्रि पर ऐसे करें भगवान शिव की पूजा
महाशिवरात्रि पर ऐसे करें भगवान शिव की पूजा Raj Express
मैडिटेशन एंड स्पिरिचुअलिटी

महाशिवरात्रि पर ऐसे करें भगवान शिव की पूजा, जानिए पूजा का समय

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। हर साल फाल्गुन महीने की शिवरात्रि को महाशिवरात्रि के रूप में धूमधाम से मनाया जाता है। हिन्दू धर्म के लोगों में महाशिवरात्रि का काफी महत्व है। ऐसी मान्यता है कि आज ही के दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। इस दिन को उत्सव की तरह धूमधाम से मनाया जाता है और भगवान शिव और पार्वती की पूजा की जाती है। महाशिवरात्रि को पूरे साल के दौरान आने वाली 12 शिवरात्रियों में से सबसे प्रमुख माना जाता है। इस खास मौके पर चलिए जानते हैं महाशिवरात्रि की पूजा विधि और शुभ मुहूर्त।

महाशिवरात्रि का महत्व :

हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार यह माना जाता है कि महाशिवरात्रि का व्रत करने से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस व्रत को करने वाला व्यक्ति सुख पाता है और उसके समस्त दुखों का अंत होता है। साथ ही यह व्रत करने से मनुष्य की हर मनोकामना पूर्ण होती है।

कैसे करें पूजा ?

महाशिवरात्रि के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें। इसके बाद शिवरात्रि व्रत का संकल्प लेकर भगवान शिव के मंदिर जाएं और पूजा शुरू करें। सबसे पहले कच्चे दूध, शुद्ध घी ओर गन्ने के रस आदि से अभिषेक करें। इसके पश्चात शिवलिंग पर बेलपत्र, धतूरा, जायफल, भांग, फूल, मिठाई आदि अर्पित करें। अब शिव चालीसा का पाठ करने के बाद शिव आरती करें और 'ॐ नमो भगवते रूद्राय, ॐ नमः शिवाय रूद्राय् शम्भवाय् भवानीपतये नमो नमः' मंत्र का जाप करें।

पूजा का समय : महाशिवरात्रि के दिन पूजा करने के लिए चार प्रहर हैं।

  • पहला प्रहर आज यानि18 फरवरी को शाम 06:45 बजे से 09:35 बजे तक रहने वाला है।

  • दूसरा प्रहर रात 09:35 बजे से 12:24 बजे तक।

  • तीसरा प्रहर कल यानि 19 फरवरी की रात 12:24 बजे से 03:14 बजे तक।

  • चौथा प्रहर सुबह 03:14 बजे से 06:03 बजे तक रहने वाला है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT