National Princess Day
National Princess Day Syed Dabeer Hussain - RE
लाइफस्टाइल

नेशनल प्रिंसेस डे : हर परिवार के लिए अपनी बेटी है राजकुमारी, जानिए क्यों मनाया जाता है यह खास दिन?

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। हम सभी ने बचपन से राजकुमारियों के कई किस्से और कहानियां सुनी हैं। हर लड़की का भी यही सपना होता है कि उसे एक राजकुमारी की तरह प्यार मिले। हालांकि यह भी सच है कि हर परिवार अपने घर की लाड़ली बेटी को किसी राजकुमारी से कम नहीं समझता है। यही वजह है कि आजकल लड़कियां भी खुद को पापा की परी कहने लगी हैं। लेकिन इस बीच हमें अपनी बेटी यानि राजकुमारी के प्रति जिम्मेदार होने की भी जरूरत है, क्योंकि दिन-प्रतिदिन समाज में बढ़ रही घटनाओं के बीच जरुरी है कि हम अपनी राजकुमारी को मजबूत बनाएं। तो चलिए जानते हैं राजकुमारी दिवस और लड़कियों को मजबूत बनाने के बारे में।

आज है नेशनल प्रिंसेस डे :

हर साल 18 नवम्बर को नेशनल प्रिंसेस डे के रूप में मनाया जाता है। लेकिन इस दिन को मनाने के पीछे भी एक वजह है। दरअसल साल 1994 के दौरान टेक्सास की एक एंटरटेनमेंट एजेंसी नेस्ट फैमिली एंटरटेनमेंट ने रिच एनिमेशन के साथ मिलकर द स्वान प्रिंसेस नाम से एक फिल्म बनाई थी। इसकी कहानी रूसी लोक कथाओं पर आधारित थी। तब से ही इस दिन को नेशनल प्रिंसेस डे के तौर पर मनाया जाने लगा। ताकि बच्चियां अपनी कल्पनाओं के अनुसार इस दिन को मना सकें।

जरुरी है बच्चियों का मजबूत होना :

सबसे पहले अगर हम पुरानी कहानियों की बात करें तो हमने यही सुना और पढ़ा है कि राजकुमारियां जब किसी मुसीबत में होती थीं तब कोई राजकुमार आकर उन्हें बचा लेता था। लेकिन आज समय वैसा नहीं है। आज के समय में राजकुमारी को खुद ही मजबूत होना पड़ता है और अपनी जान की हिफाजत भी करना पड़ती है।

इसलिए आज हर परिवार को चाहिए कि वे बचपन से ही अपनी राजकुमारी को तन और मन दोनों से मजबूत बनाने पर ध्यान दें। ताकि वे जरूरत पड़ने पर खुद की रक्षा भी कर सकें और दुनिया में खुद के बलबूते पर अपना नाम भी बना सकें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT