रिश्तों को बनाए रखने में भारतीय सबसे आगे
रिश्तों को बनाए रखने में भारतीय सबसे आगे Syed Dabeer Hussain - RE
रिलेशनशिप्स एंड सेक्शूऐलिटी

World of Statistics Report: रिश्तों को बनाए रखने में भारतीय सबसे आगे जबकि पुर्तगाली सबसे पीछे, देखिए पूरी सूची

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। भारत अपनी संस्कृति के लिए जाना जाता है। खासकर परिवार व्यवस्था और पारिवारिक मूल्यों की बात आती है तो दुनिया का कोई देश भारत के आगे कहीं नहीं ठहरता है। हाल ही में जारी वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स की एक रिपोर्ट में एक बार फिर से इस बात पर मुहर लग गई है कि रिश्ते निभाने के मामले में भारतीय दुनिया में सबसे आगे हैं। वहीं इस रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि यूरोप और अमेरिका के मुकाबले एशियाई लोग रिश्तों को ज्यादा महत्व देते हैं। तो चलिए जानते हैं कि इस रिपोर्ट में क्या कुछ है।

भारत में सबसे कम तलाक :

दरअसल वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स ने दुनियाभर के देशों में होने वाले तलाक को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया के अलग-अलग देशों में कितने फीसदी लोग शादी के बाद तलाक ले लेते हैं। इस सूची में भारत सबसे शीर्ष पर है। रिपोर्ट के अनुसार भारत में महज एक फीसदी लोग ही शादी के बाद तलाक लेते हैं। यह पूरी दुनिया में सबसे कम है। भारत के बाद वियतनाम का नंबर आता है, जहां 7 फीसदी शादियां आगे चलकर टूट जाती है।

पुर्तगाल में होते हैं सबसे ज्यादा तलाक :

बता दें कि दुनिया में सबसे ज्यादा तलाक पुर्तगाल में होते हैं। वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स की रिपोर्ट के अनुसार यहां 94 फीसदी लोग तलाक लेते हैं। यानि यहां होने वाली 100 शादियों में से महज 6 शादी ही बरकरार रह पाती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि पुर्तगाल में 87 फीसदी महिलाएं सिंगल पेरेंट हैं। पुर्तगाल के बाद स्पेन का नंबर आता है। यहां 85 फीसदी शादियां आगे चलकर टूट जाती हैं।

विकसित देशों में अधिक तलाक :

इस रिपोर्ट को ध्यान से देखें तो यह समझ आता है कि गरीब और विकासशील देशों की तुलना में विकसित देशों में अधिक तलाक होते हैं। यूरोपीयन देश लगमबर्ग में 79 फीसदी, रूस में 73 फीसदी, यूक्रेन में 70 फीसदी, फ़िनलैंड में 55 फीसदी, बेल्जियम में 53 फीसदी, फ्रांस में 51 फीसदी, इटली में 46 फीसदी, अमेरिका में 45 फीसदी, चीन में 44 फीसदी और जापान में 35 फीसदी शादियां आगे चलकर टूट जाती हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT