इन बातों का ध्यान रखकर रहें थकान मुक्त
इन बातों का ध्यान रखकर रहें थकान मुक्त  Sudha Choubey - RE
लाइफस्टाइल

इन बातों का ध्यान रखते हुए आप भी रह सकते हैं थकान मुक्त

Author : Sudha Choubey

राज एक्सप्रेस। आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में थकान होना आम बात है। काम में बीजी रहने की वजह से अक्सर हम अपनी सेहत का ख्याल रख ही नहीं पाते हैं। ऐसी लाइफस्टाइल से हमारे शरीर को कई प्रकार से नुकसान को झेलना पड़ता है। कभी आंखों में प्रॉब्लम तो कभी कमर दर्द तो कभी सर दर्द। थकान तो हर समय बना ही रहता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसी बातें जिनपर ध्यान देते हुए आप इन समस्याओं से निपट सकते हैं।

अधिक मात्रा में पानी पियें :

पानी शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है। पानी की कमी से शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है, जिससे थकावट महसूस होती रहती है। इसलिए अगर आप अपनी इससे निजात पाना चाहते हैं, तो सभी को अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए।

अधिक मात्रा में पानी पियें

पौष्टिक आहार का सेवन :

आप सभी ने बचपन से पढ़ते और सुनते आ रहें हैं कि, हमारे शरीर को प्रोटीन भरे आहार की जरुरत होती है, लेकिन पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक आहार खाने के वजाय हम अनावश्यक चीजें खाते रहते हैं। हरी साग-सब्जी का सेवन करेंगे तो शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलेगा और शरीर को थकान से निजात मिलेगी।

पौष्टिक आहार का सेवन करें

स्ट्रेचिंग करने से नहीं होगी थकान महसूस :

ऑफिस में या घर पर काम करने के दौरान हम एक ही मुद्रा में काफी देर तक बैठे रहते हैं। जिसकी वजह से हमारे शरीर में में रक्त का प्रवाह अच्छे से नहीं होता है। इसलिए काम करने के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें और स्ट्रेचिंग करते रहें, जिससे आपकी शरीर को थकान महसूस नहीं होगी।

स्ट्रेचिंग करने से नहीं होगी थकान महसूस

व्यायाम करें :

अगर आप अपने थकान को दूर करना चाहते हैं, तो आप सुबह उठकर व्यायाम करें, जिससे आपके शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा मिलेगी। अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो ना केवल शरीर स्वस्थ रहेगा, बल्कि थकान भी नहीं रहेगी।

व्यायाम करें

मालिश करवाएं :

मालिश थकावट को दूर करने का बहुत अच्‍छा उपाय है। यह एक प्रकार से शरीर की मांसपेशियों की एक्‍सरसाइज भी है। इससे शरीर में स्फूर्ति व चुस्ती आती है। इससे शरीर की त्वचा मुलायम होती है। तनाव दूर होता है व खूबसूरती बढ़ती है। इसके अलावा मालिश लकवा, अनिद्रा, मोटापा, पोलियो, उच्च रक्तचाप आदि रोगों में भी लाभकारी होती है।

मालिश करवाएं

भरपूर नींद लें :

कई लोग अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते, जिसकी वजह से उनके शरीर में थकान बनी रहती है। बता दें कि, 8 घंटे की नींद भरपूर नींद की श्रेणी में आती है। इसलिए अगर आप थकान निजात पाना चाहते हैं, तो आपको कम से कम 8 घंटे सोना जरुरी है।

भरपूर नींद लें

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT