लक्षद्वीप जा रहे हैं, तो जान लें कहां करें शॉपिंग
लक्षद्वीप जा रहे हैं, तो जान लें कहां करें शॉपिंग Raj Express
लाइफस्टाइल

लक्षद्वीप जा रहे हैं, तो जान लें कहां करें शॉपिंग

Author : Deepti Gupta

हाइलाइट्स :

  • लक्षद्वीप 2024 का फेमस टूरिस्‍ट स्‍पॉट।

  • लक्षद्वीप का मेन मार्केट है चाइना बाजार।

  • फाइबर फैक्‍ट्री कपड़ों के लिए है मशहूर।

  • कोकोनट फैक्‍ट्री से खरीदें नारियल से बने उत्‍पाद।

राज एक्सप्रेस। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा की तस्‍वीरों के बाद लक्षद्वीप एक फेमस टूरिस्‍ट स्‍पॉट बन गया है। हर कोई वैकेशन्‍स में अब यहीं जाना चाहता है। अगर आप भी लक्षद्वीप जाने की योजना बना रहे हैं, तो मन में एक सवाल जरूर होगा कि क्‍या वहां शॉपिंग के लिए कुछ हैं। तो बता दें कि लक्षद्वीप एक आकर्षक जगह है। यहां के बाजार हमारे बाजारों की तरह बहुत ज्‍यादा डेवलप नहीं हैं , लेकिन आपको यहां ऐसी अद्भुत और अनोखी चीजें देखने को मिलेंगी , जो किसी इंडियन मार्केट में नहीं मिलती। वास्‍तव में लक्षद्वीप हैंडीक्राफ्ट आइटम्‍स के लिए बहुत फेमस है। यहां से आप जंक ज्वेलरी, सीप, मछली और नारियल से बने उत्पाद खरीद सकते हैं। आइलैंड के ज्यादातर बाजार समुद्र तट के किनारे बसे हैं। खरीदारी के लिए अगत्ती, मिनिकॉय और कावारत्ती द्वीप पॉपुलर हैं। तो आइए जानते हैं लक्षद्वीप के मशहूर बाजारों के बारे में।

चाइना बाजार

अगर आप लक्षद्वीप में एक ही जगह से शॉपिंग करने की सोच रहे हैं, तो कावारत्ती का चाइना मार्केट बेस्‍ट है। यहां के कुछ हिस्‍सों में आपको इलेक्ट्रॉनिक्स, हार्डवेयर और मोबाइल रिचार्ज सुविधा और कूपन मिलते हैं। यहां पर बच्‍चों के लिए कैंडीज भी खूब मिलती हैं। गिफ्ट और इटेबल आइटम की खरीददारी के लिए आप इस बाजार में जा सकते हैं। यह मार्केट सुबह 10 बजे से लेकर रात 10 बजे तक खुला रहता है।

फाइबर फैक्‍ट्री

समुद्र के किनारे अनोखी शॉपिंग का मजा लेना चाहते हैं, तो फाइबर फैक्‍ट्री जाएं। इस फैक्‍ट्री की बिल्डिंग आम घरों की तरह ही है, इसलिए इसे ढूंढते वक्त आप कंफ्यूज हो सकते हैं। इस स्‍टोर के नीचे आपको अलग-अलग तरह के फैब्रिक के कपड़े खरीदने को मिलेंगे। खास बात यह है कि इन फैब्रिक को लक्षद्वीप में ही बुना जाता है। यह मार्केट सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुलता है।

मुहम्मद मुस्तफा सुपर मार्केट

यह बाज़ार शॉपिंग के लिए लक्षद्वीप में सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां से आप रोजाना में इस्‍तेमाल होने वाली चीजें और किराना भी खरीद सकते हैं। इस मार्केट में आपको ज्‍यादातर लोकल लोग ही देखने को मिलेंगे, जो अपना रोजमर्रा का सामान खरीदने के लिए आते हैं।

कोकोनट फाइबर फैक्‍ट्री

नाम पढ़कर अनुमान लगाया जा सकता है कि यह मार्केट नारियल के लिए मशहूर है। अगर आपको सुंदर और टिकाऊ प्रोडक्‍ट पसंद हैं, तो नारियल फाइबर फैक्‍ट्री से बेहतर कुछ नहीं है। 1960 में स्‍थापित हुई यह फैक्‍ट्री नारियल फाइबर प्रोडक्‍ट बनाती है। यहां आपको लगभग हर दुकान पर नारियल फाइबर से बने प्रोडक्‍ट जैसे चटाई, टोकरी और डेकोरेटिव सामान मिल जाएंगे।

को-ऑपरेटिव सोसाइटी सुपरमार्केट

इस मार्केट को एक्‍सप्‍लोर करने के लिए आपको कदमत आइलैंड जाना होगा। यह लक्षद्वीप का वो आइलैंड है, जहां बहुत कम भीड़ भाड़ होती है, लेकिन अनोखी चीजें देखने को मिलती हैं। इसमें किराना सामान, स्मृति चिन्ह और मछली से लेकर विभिन्न प्रकार के विकल्प हैं, जिन्हें मछुआरे हर दिन समुद्र से पकड़ते हैं। कुल मिलाकर समुद्र में पाई जाने वाली चीजें आपको जरूर अट्रैक्‍ट करेंगी। इस मार्केट में आप सुबह 10 से शाम 6 बजे तक शाॅपिंग कर सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT