वर्किंग प्रोफेशनल्स को गिफ्ट करने के लिए ये पौधे हैं बेस्‍ट
वर्किंग प्रोफेशनल्स को गिफ्ट करने के लिए ये पौधे हैं बेस्‍ट Raj Express
लाइफस्टाइल

वर्किंग प्रोफेशनल्स को गिफ्ट करने के लिए ये पौधे हैं बेस्‍ट

Author : Deepti Gupta

हाइलाइट्स :

  • वर्किंग लोगों के लिए पौधे अच्‍छा उपहार।

  • ऑफिस एंप्लॉयीज को दे सकते हैं स्‍पाइडर प्‍लांट।

  • कम देखरेख में अच्‍छी तरह पनपते हैं चाइनीज एवरग्रीन प्‍लांट।

  • आकर्षक होता है शेफलरा प्‍लांट।

राज एक्सप्रेस। घर आंगन में पौधे लगाने का शौक आखिर किसे नहीं होता। खासतौर से आज के समय में छोटे और खूबसूरत पौधे न केवल हवा को शुद्ध करने का जरिया बन गए हैं, बल्कि तनाव भी दूर करते हैं। लेकिन कामकाजी लोगों के लिए पौधों की देखभाल करना काफी मुश्किल हो जाता है। समय की कमी उनके पौधों के प्रेम के आगे भारी पड़ जाती है। अगर आप किसी वर्किंग प्रोफेशनल को पौधे गिफ्ट करने की सोच रहे हैं, तो थोड़ा सर्च कर लें। क्‍योंकि आपको उनके लिए ऐसे पौधे ढूंढने होंगे, जिन्‍हें ज्‍यादा देखभाल की जरूरत न पड़े। कम रखरखाव वाले पौधे एक वर्किंग प्रोफेशनल के लिए बेस्‍ट गिफ्ट हैं। इस तरह के पौधे कम देखरेख में अच्‍छे फल फूल सकते हैं। यहां कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में बताया गया है, जिन्‍हें न तो ज्‍यादा पानी की जरूरत है और न ही ज्‍यादा देखरेख की। तो आइए जानते हैं वर्किंग प्रोफेशनल्स को कौन से पौधे उपहार में देने चाहिए।

स्‍पाइडर प्‍लांट

आप अपने किसी ऑफिस एम्प्लॉई या किसी वर्किंग प्रोफेशनल को स्‍पाइडर प्‍लांट गिफ्ट कर सकते हैं। इसे ज्‍यादा केयर की जरूरत नहीं है। यह पौधा उन लोगों के लिए बहुत अच्‍छा है, जो अपने काम और ग्रीनरी से बेहद प्‍यार करते हैं। स्‍पाइडर प्‍लांट कठिन परिस्थितियों में भी जीवित रह सकते हैं। नए परिवेश में ये पौधे बहुत जल्‍दी एडजस्ट हो जाते हैं। ये बहुत ही सहज और टिकाऊ हैं।

Spider Plant

शेफलरा

अगर आपको कहीं से शेफलरा प्‍लांट मिल जाए, तो प्रोफेशनल लोगों को ये उपहार में दे सकते हैं। इनकी देखभाल काफी आसान है। ये काफी चौड़े और ऊंचे होते हैं लेकिन जब तक जगह अच्छी तरह से नियंत्रित होती है, तब तक ये तंग जगहों पर भी आसानी से फिट हो जाते हैं। इस पौधे की पत्तियां बेहद सुंदर होती हैं और देखने में तो ये और भी ज्‍यादा आकर्षक होते हैं।

Schefflera Plant

चाइनीज एवरग्रीन

यह पौधा किसी ऐसे व्यक्ति के लिए सही उपहार है जो पहली बार अपने घर में पौधे लगाने जा रहा हो। आप खासतौर से उन्‍हें ये उपहार में दे सकते हैं, जिन्‍हें इंडोर प्‍लांट पसंद हैं। ये पौधे बहुत मजबूत और टिकाऊ होते हैं और इनमें किसी भी विपरीत परिस्थिति में जीवित रहने की क्षमता इनमें होती है। सबसे अच्‍छी बात कि ये पौधे देखने में बेहद सुंदर हैं और कम देखरेख में भी ये अच्‍छी तरह से पनप जाते हैं।

Chinese Evergreen Plant

एलीफेंट बुश

ऑफिस जाने वाले लोगों को आप एलीफेंट बुश प्‍लांट गिफ्ट करके तारीफ बटोर सकते हैं। दरअसल, यह एक रसीली झाड़ी है, जिसकी देखभाल करने में बहुत ज्‍यादा समय खर्च नहीं होता। इसलिए इसे ऐसे किसी व्‍यक्ति को ही उपहार में दें , जिसे पौधों की देखभाल के लिए मुश्किल ही समय मिल पाता हो। बता दें कि ये पौधे प्रकृति में प्यारे, टिकाऊ और बेहद सहज हैं।

Elephant Bush

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT