दो मार्च को एक-दूसरे के करीब दिखाई देंगे शुक्र और बृहस्पति ग्रह
दो मार्च को एक-दूसरे के करीब दिखाई देंगे शुक्र और बृहस्पति ग्रह Social Media
लाइफस्टाइल

दो मार्च को एक-दूसरे के करीब दिखाई देंगे शुक्र और बृहस्पति ग्रह

News Agency

हैदराबाद। प्लैनेटरी सोसाइटी ऑफ इंडिया (पीएसआई) ने सोमवार को कहा कि दो सबसे चमकीले ग्रहों-शुक्र और बृहस्पति के संयोजन की खगोलीय घटना दो मार्च की रात आकाश में एक-दूसरे के निकट दिखाई देगी और दोनों ग्रह केवल आधा डिग्री की दूरी पर होंगी। यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि एक सप्ताह से अधिक समय से शाम की सैर करने वाले या वाहन चलाने वाले लोग सूर्यास्त के बाद पश्चिमी क्षितिज में दो चमकीले गैर टिमटिमाते तारे जैसी वस्तुओं को देखेंगे। इस बात से अनजान कि क्षितिज के सबसे निकट जो सबसे चमकीला है वह ग्रह शुक्र है और जो उससे ऊपर है वह ग्रह बृहस्पति है।

पीएसआई के निदेशक एन श्री रघु नंदन कुमार ने एक विज्ञप्ति में कहा कि सूर्यास्त के बाद यदि कोई 21 फरवरी से दो मार्च तक पश्चिम की ओर आकाश देखता है, तो शुक्र और बृहस्पति दोनों हर शाम एक-दूसरे के करीब आते दिखाई देंगे। साथ ही दो मार्च को वे एक-दूसरे के काफी करीब दिखाई देंगे। श्री कुमार ने कहा कि दो मार्च के बाद, जैसे-जैसे दिन गुजरेंगे ये दोनों ग्रह एक दूसरे से दूर जाते हुए दिखाई देंगे, जैसा कि पृथ्वी के आकाश से देखा जाता है। यह ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि यह घटना वह सच सामने लाती है, जिसकी कल्पना करना कठिन प्रतीत होता है। क्योंकि दोनों ग्रह पृथ्वी के दोनों ओर अपनी-अपनी कक्षाओं में बहुत दूर सूर्य की परिक्रमा करते हैं।

पीएसआई के निदेशक ने कहा, रविवार को शुक्र ग्रह पृथ्वी से 212428976 किमी (21.24 करोड़ किमी) दूर था और बृहस्पति ग्रह पृथ्वी से 84,97,15,905 (84.97 करोड़ किमी) दूर था। उन्होंने बताया कि 19 फरवरी को शाम 7.30 बजे जब पश्चिमी आकाश में इन पिंडों की तस्वीर ली गई तो ये दोनों ग्रह फोटो में एक दूसरे के नीचे/ऊपर दिखाई दिए। वास्तव में ये दोनों ग्रह कल एक दूसरे से 64,14,44,000 किमी (64.14 करोड़ किमी) की दूरी पर स्थित हैं।

श्री कुमार ने कहा कि दो मार्च को शुक्र और बृहस्पति दोनों एक दूसरे से 65,94,90,000 किमी (65.94 करोड़ किमी) की दूरी पर होंगे, लेकिन पृथ्वी पर लोगों के लिए यह ग्रह सूर्यास्त के बाद पश्चिम दिशा में एक दूसरे के निकट दिखाई देंगे। आगामी 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की प्रस्तावना के रूप में, पीएसआई प्लैनेट ग्रुप के सहयोग से हैदराबाद के विभिन्न स्कूलों में ग्रहों के लाइव अवलोकन के साथ-साथ जागरूकता सत्र आयोजित कर रहा है। अनुरोध पर ये सत्र आने वाले महीनों में पूरे भारत में अन्य स्थानों पर भी आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आम जनता व्हाट्सएप पर पीएसआई तक पहुंच सकती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT