योगी सरकार पर भड़के अखिलेश और मायावती
योगी सरकार पर भड़के अखिलेश और मायावती Social Media
पॉलिटिक्स

UP निकाय चुनाव में आरक्षण पर घमासान, योगी सरकार पर भड़के अखिलेश और मायावती

Priyanka Sahu

उत्‍तर प्रदेश, भारत। उत्‍तर प्रदेश के निकाय चुनाव से पहले सियासी घमासान मचा हुआ है। आज मंगलवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने भी ओबीसी आरक्षण को रद्द कर बगैर आरक्षण के निकाय चुनाव कराने का फैसला सुना दिया है। तो वहीं, कोर्ट के फैसले के बाद नेताओं का रिएक्‍शन का दौर जारी है। इस दौरान चुनाव को लेकर विपक्ष योगी सरकार पर भड़की हुई है।

आज भाजपा ने पिछड़ों के आरक्षण का हक छीना है :

इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के बाद समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट जारी कर बीजेपी सरकार पर बड़ा आरोप लगाते हुए हमला बोला और कहा- आज आरक्षण विरोधी भाजपा निकाय चुनाव में ओबीसी आरक्षण के विषय पर घड़ियाली सहानुभूति दिखा रही है। आज भाजपा ने पिछड़ों के आरक्षण का हक छीना है, कल भाजपा बाबा साहब द्वारा दिए गये दलितों का आरक्षण भी छीन लेगी। आरक्षण को बचाने की लड़ाई में पिछडों व दलितों से सपा का साथ देने की अपील है।

बहुत दुर्भाग्य की बात है कि हम पिछड़ों का हक छीना जा रहा है। BJP ने हमेशा आरक्षण विरोधी काम किए हैं। इन्हें संविधान की किसी भी व्यवस्था से कोई मतलब नहीं है। बाबा साहेब अंबेडकर ने जो अधिकार दिए थे, उन अधिकारों को धीरे-धीरे BJP छीनना चाहती है।
समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव

इसके अलावा सपा के मीडिया सेल ने लिखा, "पिछड़ा विरोधी भाजपा का असली चेहरा आज सामने आ गया है। भाजपा यादव विरोधी तो थी ही, भाजपा ने कुर्मी, कोइरी, लुहार, भुर्जी, कश्यप, निषाद, मल्लाह ,गोंड, धुरिया, नाई, तेली, मौर्य, शाक्य, कुशवाहा समेत सभी अन्य पिछड़ा वर्ग सबको धोखा दिया है, समस्त पिछड़ा वर्ग भाजपा की नीयत जान ले।"

मायावती ने भी योगी सरकार पर साधा निशाना :

इसके अलावा बहुजन समाजवादी पार्टी की मायावती की भी प्रतिक्रिया आई है, जिसमें उन्‍होंने कहा है कि, ''यूपी में बहुप्रतीक्षित निकाय चुनाव में अन्य पिछड़ा वर्ग को संवैधानिक अधिकार के तहत मिलने वाले आरक्षण को लेकर सरकार की कारगुजारी का संज्ञान लेने सम्बंधी माननीय हाईकोर्ट का फैसला सही मायने में भाजपा व उनकी सरकार की ओबीसी एवं आरक्षण-विरोधी सोच व मानसिकता को प्रकट करता है।''

यूपी सरकार को मा. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का पूरी निष्ठा व ईमानदारी से अनुपालन करते हुए ट्रिपल टेस्ट द्वारा ओबीसी आरक्षण की व्यवस्था को समय से निर्धारित करके चुनाव की प्रक्रिया को अन्तिम रूप दिया जाना था, जो सही से नहीं हुआ। इस गलती की सजा ओबीसी समाज बीजेपी को जरूर देगा।
बहुजन समाजवादी पार्टी की प्रमुख मायावती

तो वहीं, UP निकाय चुनाव पर HC के फैसले पर CM योगी ने यह बयान दिया है, जो आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है-

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT