BJP New President
BJP New President Social Media
पॉलिटिक्स

राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनाव: जानें कौन संभालेगा BJP की पावरफुल कुर्सी

Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए आज हो रहे चुनाव

  • कौन संभालेगा बीजेपी की पावरफुल कुर्सी की कमान

  • जेपी नड्डा हो सकते हैं बीजेपी के नए अध्यक्ष

  • मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में अमित शाह बने गृह मंत्री

  • एक व्यक्ति-एक पद के तहत शाह को छोड़ना होगा बीजेपी अध्यक्ष पद

राज एक्‍सप्रेस। राजनीतिक पार्टियों में एक व्यक्ति, एक पद के सिद्धांत के तहत ही अपने पद की जिम्‍मेदारी निभाता है, लेकिन लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान बीजेपी अध्यक्ष रहे अमित शाह को गृह मंत्री पद के लिए चुना गया और तभी से वह बीजेपी अध्‍यक्ष और गृह मंत्री इन दो पदों पर हैं, लेकिन अब उन्‍हें अपना बीजेपी अध्यक्ष का पद छोड़ना पड़ेगा, क्‍योंकि अब सत्ता दल भाजपा इस पावरफल कुर्सी के लिए नया अध्‍यक्ष (BJP New President) बनाने जा रही है एवं आज 20 जनवरी को राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहे हैं।

कौन संभालेगा बीजेपी की यह पावरफुल कुर्सी?

भारतीय जनता पार्टी (BJP) द्वारा अमित शाह के स्थान पर पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा को इस पावरफुल कुर्सी पर बैठाए जाने की उम्‍मीद है एवं जेपी नड्डा बीजेपी के अध्यक्ष पद के लिए लंबे समय से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह की पसंद के तौर पर देखें जा रहे हैं।

जेपी नड्डा के नाम का प्रस्ताव :

अमित शाह, नितिन गडकरी और राजनाथ सिंह की ओर से बीजेपी के चुनाव अधिकारी राधामोहन सिंह को जेपी नड्डा के नाम का प्रस्ताव दिया गया है, माना जा रहा है कि, अगले व नए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा हो सकते हैं। नया अध्‍यक्ष चुने जाने के बाद अमित शाह का अध्यक्ष के तौर पर साढ़े पांच साल का कार्यकाल ख़त्म हो जाएगा।

जानकारी के लिए बताते चलें कि, बीजेपी अध्यक्ष के लिए कोई भी दूसरा उम्मीदवार ना होने व अगर कोई और नामांकन नहीं होता है तो जेपी नड्डा का अध्यक्ष बनना तय है। जेपी नड्डा के समर्थन में 21 राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष नामांकन पत्र चुनाव अधिकारी राधा मोहन सिंह के सामने पेश करेंगे।

नड्डा के बारे में बोले राजनाथ सिंह-

वहीं, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी जेपी नड्डा के बारे में अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, ''उनमें संगठनात्मक खूबियां हैं, सबको साथ लेने की क्षमता है। वे वर्षों से बीजेपी के साथ जुड़े हैं और उनकी अगुवाई में पार्टी को नई ऊंचाईयों पर ले जाएंगे।''

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT