कृषि कानून के जरिए 40 प्रतिशत आबादी को बेरोजगार करने की साजिश : राहुल
कृषि कानून के जरिए 40 प्रतिशत आबादी को बेरोजगार करने की साजिश : राहुल Social Media
पॉलिटिक्स

कृषि कानून के जरिए 40 प्रतिशत आबादी को बेरोजगार करने की साजिश : राहुल

Author : राज एक्सप्रेस

अजमेर, राजस्थान। कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार ने तीनों कृषि कानून के जरिए देश की 40 प्रतिशत आबादी को बेरोजगार करने की साजिश रची है। श्री राहुल राजस्थान के अपने दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन अजमेर जिले के रूपनगढ़ में आयोजित किसानों की ट्रैक्टर रैली को संबोधित करते हुये कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार ने देश के 40 प्रतिशत लोगों का धंधा केवल दो मित्र उद्योगपतियों को सौंपने की तैयारी की है। इससे किसान छोटे व्यापारी, गरीब, मजदूर, रेहड़ी-पटरी वाले आदि सभी बेरोजगार हो जाएंगे।

उन्होंने कहा कि पहले कानून का लक्ष्य सबसे बड़े उद्योपति देश भर में जितना भी अनाज, फल एवं सब्जियां जमा करना चाहते हैं रख सकते हैं। अभी अनाज, फल, सब्जी के व्यवसाय का करीब 40 प्रतिशत नियंत्रण देश के इन्हीं दो उद्योगपतियों के हाथों में है। कृषि कानून लागू होने के बाद इनका 80 से 90 प्रतिशत कृषि व्यवसाय पर नियंत्रण हो जायेगा। इससे मंडियों की आवश्यता नहीं रहेगी। इससे किसान, फल सब्जी विक्रेता, रेहड़ी वाले और छोटे व्यापारी बेरोजगार हो जायेंगे। उन्होंने कहा कि किसान मर जायेंगे, लेकिन ऐसा नहीं होने देंगे। श्री गांधी ने कहा कि दूसरा कानून जमाखोरी बढ़ाने का है। इसके तहत उद्योपगतियों द्वारा अनाज, फल सब्जियां खरीदकर स्टोरेज कर लेंगे और बाद में उन्हीं किसानों को ऊँचे दामों पर बेचेंगे। इससे किसान बर्बाद हो जायेंगे। श्री गांधी ने कहा कि तीसरे कानून के तहत कोई भी किसान उद्योगपतियों के सामने जाकर अपनी उपज का सही दाम मांगने के लिए अदालत में जाकर अपना पक्ष रखने का अधिकार नहीं मिल सकेगा।

श्री गांधी ने कहा कि मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद जीएसटी, नोटबंदी से पहले से छोटे व्यापारियों, मजदूरों एवं किसानों को परेशान कर रखा है। इन तीनों कृषि कानूनों वापस लेने के लिए मोदी सरकार पर दबाव बनाने के लिए केवल किसानों की जिम्मेदारी नहीं है बल्कि मजदूर, छोटे व्यापारी एवं युवा और हिन्दुस्तान के सभी लोगों की यह जिम्मेदारी हैं। यह केवल कृषि का विषय नहीं है बल्कि भारत माता का मामला है। श्री गांधी ने श्री मोदी द्वारा किसानों से बातचीत करने के बयान पर कहा कि मोदीजी पहले तीनों कृषि कानून वापस लें तभी किसान उनसे बात करेगा। उन्होंने कहा कि श्री मोदी आप किसानों के घर में डाका डालने का काम कर रहे हैं और दूसरी ओर बातचीत करने का न्यौता भी दे रहे हैं।

इससे पूर्व श्री गांधी किशनगढ़ हवाई अड्डे पर पहुंचने पर पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया। इसके बाद वह अजमेर जिले के सुरसरा गांव में लोकदेवता वीर तेजाजी के मंदिर पहुंचे और वहां पूजा अर्चना की। इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश प्रभारी अजय माकन, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया सहित अन्य लोग उनके साथ उपस्थित थे।

डिस्क्लेमर : यह आर्टिकल न्यूज एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है। इसमें राज एक्सप्रेस द्वारा कोई संशोधन नहीं किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT