कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव
कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव Syed Dabeer Hussain - RE
पॉलिटिक्स

कांग्रेस के लिए मास्टर स्ट्रोक साबित होगा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव, जानिए कैसे?

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रकिया आज से शुरू हो चुकी है। यह प्रकिया 30 सितंबर तक चलेगी। वहीं 8 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकता है। एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान और 19 अक्टूबर को फैसला आएगा। 21वीं सदी में यह पहला मौका है जब इस तरह से कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है। वहीं यह भी तय है कि अगला कांग्रेस अध्यक्ष गांधी परिवार से बाहर का होगा। फ़िलहाल अशोक गहलोत और शशि थरूर के चुनावी मैदान में उतरने की बात कही जा रही है। ऐसे में माना जा रहा है कि अध्यक्ष पद का चुनाव कांग्रेस के लिए मास्टर स्ट्रोक साबित होगा। इस चुनाव से कांग्रेस को 5 बड़े फायदे होना तय है।

वंशवाद से मुक्ति :

दरअसल भाजपा अब तक कांग्रेस पर वंशवादी पार्टी होने का आरोप लगाती आई है। भाजपा का आरोप है कि गांधी परिवार का कांग्रेस पर कब्जा है। ऐसे में गांधी परिवार से बाहर का व्यक्ति जब कांग्रेस का अध्यक्ष बनेगा तो भाजपा के लिए यह आरोप लगाना मुश्किल होगा।

प्रतिभा को मिलेगा मौका :

कांग्रेस पर अब तक यह भी आरोप लगते हैं कि वहां प्रतिभा को उचित सम्मान नहीं मिलता है। साथ ही पार्टी पर युवाओं को दरकिनार करने के आरोप भी लगते रहते हैं। वर्तमान परिस्थितियों को देखकर उम्मीद लगाईं जा रही है कि अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष और सचिन पायलट राजस्थान के मुख्यमंत्री बनेंगे। इससे कांग्रेस को इन दोनों आरोपों से छुटकारा मिल जाएगा।

पद की लालसा :

इसमें कोई शक नहीं है कि सोनिया गांधी के बाद राहुल गांधी इस समय कांग्रेस का सबसे बड़ा चेहरा है। चुनाव से पहले कई राज्यों की कांग्रेस कमेटियों ने राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने के समर्थन में प्रस्ताव पारित किया था। ऐसे में जब राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष बनने से इंकार कर दिया तो इससे जनता में संदेश जाएगा कि उनके मन में पद को लेकर कोई लालसा नहीं है।

पार्टी में लोकतंत्र :

कांग्रेस में आखिरी बार अध्यक्ष पद के लिए मतदान 1998 में हुआ था। ऐसे में आज की जो युवा पीढ़ी है, उसे कांग्रेस के आंतरिक लोकतंत्र के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। आज इस चुनाव के जरिए युवा पीढ़ी को यह समझने का मौका मिलेगा कि कांग्रेस में किस तरह से चुनाव होता है और उसमें 9 हजार से अधिक कांग्रेस के सदस्य मतदान करते हैं। कांग्रेस के अलावा बाकी किसी पार्टी में इतने बड़े पैमाने पर मतदान नहीं होता है। इससे लोगों में संदेश जाएगा कि कांग्रेस सबसे बड़ी लोकतांत्रिक पार्टी है।

नई शुरुआत :

भाजपा में मोदी युग के बाद कांग्रेस को लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है। पिछले 8 सालों से पार्टी की कमान सोनिया गांधी और राहुल गांधी के हाथों में हैं, लेकिन पार्टी का जनाधार लगातार सिमटता जा रहा है। ऐसे में नया अध्यक्ष बनने से कांग्रेस एक नई शुरुआत कर पाएगी। साथ ही अगर अशोक गहलोत जैसा बेदाग और ओबीसी वर्ग का नेता कांग्रेस अध्यक्ष बनता है, तो भाजपा के लिए उनके खिलाफ हमला करना भी मुश्किल साबित होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT