विदेश मंत्री एस जयशंकर का बयान
विदेश मंत्री एस जयशंकर का बयान Social Media
पॉलिटिक्स

विदेश मंत्री एस जयशंकर का बयान, कहा- भारत-मालदीव संबंधों का आधार है

Sudha Choubey

राज एक्सप्रेस। विदेश मंत्री एस जयशंकर इस वक्त मालदीव की यात्रा पर है। विदेश मंत्री ने दौरे के दूसरे दिन आज मालदीव में नेशनल कॉलेज फॉर पुलिसिंग एंड लॉ एनफोर्समेंट का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद उन्होंने जनता को संबोधित किया।

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कही यह बात:

मालदीव में नेशनल कॉलेज फॉर पुलिसिंग एंड लॉ एनफोर्समेंट के उद्घाटन के अवसर पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि, "पिछले कुछ समय में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति सोलिह के नेतृत्व में भारत-मालदीव के साझेदारी ने वास्तव में अभूतपूर्व पैमाने पर एक गतिशीलता हासिल की है।"

मालदीव में राष्ट्रीय पुलिस और कानून प्रवर्तन कॉलेज के उद्घाटन के अवसर पर बात करते हुए विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने कहा कि, "यह एक ऐसी परियोजना है, जिसकी मैंने वर्षों से निगरानी की है। इस परिमाण की एक परियोजना को देखने के लिए जो हमारी विकास साझेदारी का वास्तविक प्रतीक है, इस भावना का वर्णन करना मुश्किल है।"

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने आगे कहा कि, "मालदीव की 'इंडिया फर्स्ट' की नीति और भारती की 'पड़ोसी पहले' की नीति केवल वाक्यांश नहीं हैं, बल्कि भारत-मालदीव संबंधों का आधार है।"

मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने कही यह बात:

वहीं मालदीव के विदेश मामलों के मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने बात करते हुए कहा कि, "हिंद महासागर क्षेत्र में सुरक्षा और शांति बनाए रखने के लिए सहयोगात्मक प्रयास की आवश्यकता है। यह इस वास्तविकता के समर्थन में है कि, अंतरराष्ट्रीय मंचों पर मालदीव और भारत के बीच सहयोग भी मजबूत हो रहा है।"

जानकारी के लिए बता दें कि, हाल ही में खबर आई थी कि, भारत और मालदीव एक-दूसरे द्वारा जारी किए कोविड-19 रोधी वैक्सीन के प्रमाणपत्र को परस्पर मान्यता देने को लेकर बीते दिन शनिवार को सहमति जताई है। इस फैसले से भारत और मालदीव के बीच यात्रा करना आसान हो जाएगी। इसके साथ ही पर्यटन क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT