पीएम मोदी को कब-कब बोले गए अपशब्द
पीएम मोदी को कब-कब बोले गए अपशब्द Syed Dabeer Hussain - RE
पॉलिटिक्स

‘खून की दलाली’ से लेकर ‘रावण’ से तक, जानिए पीएम मोदी को कब-कब बोले गए अपशब्द?

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। इस समय गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीति अपने उफान पर है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए रावण शब्द का इस्तेमाल करना भारतीय जनता पार्टी को बिल्कुल भी रास नहीं आ रहा है। भाजपा इसको लेकर कांग्रेस पर हमलावर है। भाजपा ने खड़गे के बयान को गुजराती अस्मिता से जोड़ते हुए इसे गुजरातियों का अपमान बताया है। वहीं कांग्रेस ने इस पर सफाई देते हुए कहा है कि मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री को रावण नहीं कहा है। हालांकि देखा जाए तो यह पहली बार नहीं है जब प्रधानमंत्री मोदी के लिए इस तरह के अपशब्दों का इस्तेमाल किया गया हो।

1. गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि राज्य में हमारी सरकार आने के बाद नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम बदलकर सरदार पटेल स्टेडियम कर देंगे। इस चुनाव में उन्हें अपनी औकात दिख जाएगी।

2. जून 2022 में महाराष्ट्र के नागपुर में एक प्रदर्शन के दौरान नागपुर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष शेख हुसैन ने प्रधानमंत्री मोदी के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल करते हुए कहा था कि, ‘जैसे कुत्ते की मौत होती है, वैसे ही नरेन्द्र मोदी की मौत होगी।‘

3. फरवरी 2022 में महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने एक सभा के दौरान कहा था कि, ‘मैं मोदी को मार सकता हूँ, उन्हें गाली भी दे सकता हूँ।’ हालांकि विवाद बढ़ने पर उन्होंने सफाई देते हुए कहा था कि, ‘मैंने जिस मोदी का जिक्र किया था वह प्रधानमंत्री ना होकर एक स्थानीय गुंडा है।’

4. प्रधानमंत्री मोदी के काशी दौरे पर निशाना साधते हुए मप्र के पूर्व मंत्री उमंग सिंघार ने उनकी तुलना राक्षस से कर दी थी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा था कि, ‘सनातन धर्म के पुराणों में जितने भी विनाशकारी राक्षसों का वर्णन है, वे सभी भगवान शिव को ही प्रसन्न करने में लगे रहते थे।‘

5. दिसंबर 2020 में कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रधानमंत्री मोदी को इतिहास का सबसे क्रूर प्रधानमंत्री बताया था। इसके अलावा एक बार उन्होंने पीएम मोदी की तुलना बंदर से करते हुए कहा था कि, ‘अबकी बार-बंदर के हाथ में उस्तरा सरकार।’

6. जुलाई 2020 में कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने एक टीवी डिबेट के दौरान पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की तुलना कुख्यात अपराधी रंगा-बिल्ला से कर दी थी।

7. कांग्रेसी के दिवंगत नेता तरुण गोगोई ने प्रधानमंत्री मोदी के लिए ‘हिन्दू जिन्ना’ शब्द का इस्तेमाल किया था।

8. साल 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए चोर, भोंपू और जेबकतरा जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया था।

9. लोकसभा में चर्चा के दौरान कांग्रेस नेता रंजन चौधरी ने पीएम मोदी की तुलना गंदी नाली से की थी।

10. कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने इंदौर में एक सभा के दौरान पीएम मोदी को काला अंग्रेज कहा था।

11. कांग्रेस प्रवक्ता खेड़ा ने टीवी बहस के दौरान कहा था कि MODI का मतलब है मसूद अजहर, ओसामा, दाऊद और आईएसआई।

12. साल 2017 में कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने प्रधानमंत्री मोदी के लिए नीच आदमी शब्द का इस्तेमाल किया था।

13. साल 2016 में राहुल गाँधी ने एक सभा के दौरान कहा था कि, ‘पीएम मोदी शहीदों के खून की दलाली कर रहे हैं।’ इसके अलावा साल 2014 में राहुल गाँधी ने पीएम मोदी पर जहर की खेती करने का आरोप भी लगाया था।

14. साल 2007 में गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान सोनिया गांधी ने नरेंद्र मोदी को 'मौत का सौदागर' कहा था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT