हरियाणा मंत्रिमंडल विस्तार: दुष्यंत समेत चार जाट नेता सरकार में
हरियाणा मंत्रिमंडल विस्तार: दुष्यंत समेत चार जाट नेता सरकार में  Social Media
पॉलिटिक्स

हरियाणा मंत्रिमंडल विस्तार: दुष्यंत समेत चार जाट नेता सरकार में

Rishabh Jat

राज एक्सप्रेस। मनोहर लाल खट्टर की नई कैबिनेट में जाट समुदाय से आने वाले दुष्यंत चौटाला, रणजीत सिंह, जेपी दलाल और कमलेश ढांढा शामिल हैं। ब्राह्मण समुदाय से मूलचंद शर्मा और पंजाबी समुदाय से सीएम मनोहर लाल खट्टर व अनिल विज आते हैं। गुर्जर समुदाय से कंवरपाल गुर्जर और अनुसूचित जाति के कोटे से डॉ. बनवारी लाल को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। अहीर यानी यादव समुदाय से ओमप्रकाश यादव को राज्यमंत्री की जिम्मेदारी मिली है। धानक समाज से अनूप को राज्यमंत्री और सिख सैनी समुदाय से संदीप सिंह को बतौर राज्यमंत्री खट्टर सरकार में शामिल किया गया है।

मंत्रिमंडल विस्तार में सीएम खट्टर की मजबूरी साफ दिखाई पड़ रही है। पिछली सरकार में जाट समुदाय से दो कैबिनेट मंत्री थे, इस बार डिप्टी सीएम समेत चार हो गए हैं। अभी निगमों एवं बोर्डों के चेयरमैन पदों पर भी नियुक्तियां होनी हैं। जजपा और जाट समुदाय के कई निर्दलीय विधायकों को एडजस्ट करना पड़ेगा। मुख्यमंत्री खट्टर भले ही कैबिनेट विस्तार के बाद खुद को नई सोशल इंजीनियरिंग का जनक कह रहे हैं, लेकिन वे अभी इसके भावी परिणामों से वाकिफ नहीं हैं। वे अपनी और भाजपा की छवि यह कह कर उभार रहे हैं कि उन्होंने जाट समुदाय के नेताओं को अपनी सरकार में पर्याप्त हिस्सेदारी दी है।

इस विस्तार के बाद खट्टर समेत कैबिनेट में 12 मंत्री हो गए हैं। खट्टर ने अभी मंत्रियों में विभागों का बंटवारा नहीं किया है। 90 सीटों वाली विधानसभा में अभी दो मंत्री और बनाए जा सकते हैं। 40 सीटें जीतने वाली भाजपा ने जजपा की 10 सीट और निर्दलीय 7 विधायक के समर्थन से सरकार बनाई है। हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव हुए थे और इसके नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित किए गए थे। राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी को 40 सीटें मिली थीं जबकि जेजेपी ने 10 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT