Haryana-Maharashtra Election Results
Haryana-Maharashtra Election Results Syed Dabeer Hussain -RE
पॉलिटिक्स

हरियाणा-महाराष्ट्र में किसका होगा राजपाट

Author : Priyanka Sahu

राज एक्सप्रेस। आज 24 अक्‍टूबर का दिन बेहद ही खास है, क्‍योंकि आज हरियाणा और महाराष्ट्र के विधानसभा चुनावों (Haryana-Maharashtra Election Results) के नतीजे आने वाले हैं और इसकी मतगणना शुरू हो चुकी है। अब देखना ये है कि, इन दाेेनों राज्‍यों मेें एक बार फिर सत्ता की चाबी भाजपा ही संभालेगी या फिर ये चाबी कांग्रेस पार्टी के हाथ होगी, इसका जवाब चुनाव नतीजे आने के बाद ही पता चलेगा कि, आखिर राजपाट किसका होगा? ऐसे में पूरे देश की नज़रें चुनावों के रुझानों पर ही हैं, क्‍या बीजेपी सत्ता बचा पाएगी या फिर विपक्ष बाजी पलटेेगा।

जानें किस पार्टी को अभी तक कितना बहुमत मिला :

अभी तक के रुझानों के मुताबिक, हरियाणा में भाजपा पार्टी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है, तो वहीं महाराष्ट्र में भी भाजपा आगे चल रही है।

हरियाणा - महाराष्ट्र

  • भाजपा > 40 - भाजपा+एसएस > 103+57 =159

  • कांग्रेस > 31 - कांग्रेस+एनसीपी > 46+53= 99

  • आईएनएलडी > 1 - एमएनएस > 1

  • अन्‍य > 18 - अन्‍य > 29

महाराष्ट्र में बीजेपी -शिवसेना ने जीत का जश्न :

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने जनता को धन्यवाद भी कहा है, देवेंद्र फडणवीस ने चुनाव नतीजों पर महाराष्ट्र की जनता का शुक्रिया अदा करते हुए सीट संख्या घटने पर कहा कि, ''पिछले चुनाव में उनका स्ट्राइक रेट 47 का था, जो अब बढ़कर 70 हो गया है, हमारा वोट प्रतिशत भी बढ़ा है, लेकिन सतारा और परली के रिजल्ट से हम हैरान हैं।

खट्टर सरकार दावा करेगी पेश :

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं, खट्टर ने हरियाणा के राज्यपाल सत्यव्रत नारायण आर्य से शाम 6 बजे मिलने का वक्त मांगा है।

चुनाव नतीजों पर मंथन के लिए बीजेपी की बैठक :

महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनाव नतीजों पर मंथन के लिए बीजेपी ने संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाई है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद रहेंगे, यह बैठक दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में शाम 5:30 बजे होगी।

हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा :

हरियाणा बीजेपी के अध्यक्ष सुभाष बराला ने इस्तीफा दे दिया है, व बराला खुद टोहाना सीट से चुनाव हार गए हैं। हालांकि यह भी बताया जा रहा है कि, अमित शाह ने सुभाष बराला को पार्टी के खराब प्रदर्शन के लिए फटकार लगाई है।

महाराष्ट्र एनसीपी के प्रवक्ता जीते :

महाराष्ट्र में अणुशक्तिनगर सीट से एनसीपी के प्रवक्ता और वरिष्ठ नेता नवाब मलिक ने शिवसेना के तुकाराम काटे को 12000 मतों से हराकर जीत दर्ज कर ली है।

महाराष्ट्र में एक बीजेपी प्रत्याशी की करारी हार :

महाराष्ट्र में बीड की परली विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी पंकजा गोपीनाथ को एनसीपी प्रत्याशी धनंजय मुंडे ने हराया है।

रोहतक में हरियाणा के पूर्व CM बीएस हुड्डा-

मैं विश्वास दिलाता हूं कि, प्रत्येक को सम्मानित किया जाएगा और सम्मानजनक स्थान दिया जाएगा।

दिल्ली के बीजेपी मुख्यालय में बैठक :

दिल्ली के बीजेपी मुख्यालय में पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बैठक बुलाई है, जिसमें हरियाणा के प्रभारी अनिल जैन भी शामिल हैं। वहीं किंगमेकर की भूमिका में उभर रहे जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने भी कल दिल्ली में पार्टी की बैठक बुलाई है, हरियाणा में बीजेपी या कांग्रेस में से किसे समर्थन देना है, इस पर पार्टी बैठक में बात की जाएगी।

हरियाणा में जेजेपी का उत्साह चरम पर :

हरियाणा में जननायक जनता पार्टी (JJP) पूरे जोश में है और कार्यकर्ताओं का उत्साह चरम पर है, साथ ही जमकर आतिशबाजी कर जश्‍न मना रहे हैं।

हरियाणा में सरकार बनाने की हलचल तेज :

वैसे देखा जाए, हरियाणा में अब तक के रुझानों में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिलता दिखाई दे रहा है और सरकार बनाने की कवायद भी तेज हो गई है। ऐसे में सभी की नजर जेजेपी के नेता दुष्यंत चौटाला पर है। वहीं महाराष्ट्र में सभी 288 विधानसभा सीटों से रुझान आ गए हैं, इनमें से 171 सीटों पर बीजेपी-शिवसेना गठबंधन में बीजेपी 107 व शिवसेना 64 सीटों पर आगे है, जबकि कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन 79 सीटों पर लीड कर रही है, कांग्रेस 39 पर और एनसीपी 36 पर आगे चल रही है।

हरियाणा के CM दिल्ली बुलाए गए :

इसी बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को बीजेपी हाईकमान ने दिल्ली बुलाया है, वह आज दोपहर दिल्ली जाएंगे।

हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद उनकी पार्टी झारखंड और दिल्ली के चुनाव भी जीतेगी।
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

जेजेपी का कांग्रेस को ऑफर :

हरियाणा में भाजपा को बहुमत मिलता नजर नहीं आ रहा है, तो वहीं सरकार बनाने की कवायद भी तेज होने लगी है। जेजेपी ने जहां मुख्‍यमंत्री पद की शर्त के साथ कांग्रेस को समर्थन का ऑफर दे दिया है। इस बीच कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा से बात की है और अपने हिसाब से निर्णय लेने का अधिकार दिया है।

सत्ता की चाबी जेजेपी के पास ही होगी :

हरियाणा में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिलेगा और सत्ता की चाबी जेजेपी के पास होगी, सरकार बनाने के लिए कांग्रेस या बीजेपी किसी भी दल को समर्थन देने से दुष्यन्त ने इनकार नहीं किया और कहा कि, जेजेपी करीब 25 सीटों पर जीत हासिल करेगी।
जननायक जनता पार्टी के नेता दुष्यंत चौटाला

खट्टर सरकार की बढ़ी चिंता :

हरियाणा में भाजपा की खट्टर सरकार की चिंता कांग्रेस ने बढ़ा दी है, यहां हर मिनट में समीकरण बदल रहा है। अबतक 90 सीटों में से कुल 87 सीटों पर रुझान आ गए हैं और इनमें से 40 पर बीजेपी बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि कांग्रेस की बढ़त अब खिसककर 30 सीटों पर पहुंच गई है। वहीं, दुष्यंत चौटाला की जेजेपी 8 सीटों पर आगे है और 9 सीटें अन्य के खाते में जाती दिखाई दे रही हैं।

महाराष्ट्र में भाजपा आगे :

वहीं महाराष्ट्र में 165 सीटों पर भाजपा गठबंधन आगे चल रही हैं और महाराष्ट्र की कुल 288 सीटों में से 224 सीटों के रुझान आ चुके हैं। इनमें से 165 पर बीजेपी और शिवसेना गठबंधन आगे, जबकि कांग्रेस गठबंधन 51 पर लीड कर रही है। बीजेपी अपने दम पर 110 सीटों पर आगे हैं, जबकि शिवसेना 55 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। अगर कांग्रेस की बात करें, तो वह 26 और उसकी सहयोगी एनसीपी 30 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

बता दें कि, अभी महाराष्ट्र और हरियाणा दोनों राज्‍यों में बीजेपी की सरकार है और 21 तारीख को महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव हुए थे, नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर पढ़े पूरी खबर-

विधानसभा चुनाव 2019: हरियाणा-महाराष्‍ट्र का सियासी दंगल

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलिग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलिग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT