हिजाब विवाद पर मलाला की प्रतिक्रिया
हिजाब विवाद पर मलाला की प्रतिक्रिया Social Media
पॉलिटिक्स

हिजाब विवाद पर मलाला की प्रतिक्रिया- लड़कियों को स्कूल में एंट्री देने से रोकना भयावह

Author : Sudha Choubey

Hijab Controversy: कर्नाटक में इन दिनों हिजाब को लेकर विवाद चल रहा है। ये विवाद हाई कोर्ट पहुंच गया है। अब इस मामले में नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई (Malala Yousafzai) भी कूद पड़ी हैं। उन्होंने इस मामले को लेकर ट्विटर पर रिएक्शन दिया है। उन्होंने ट्वीट करके कहा है कि, स्कूलों में लड़कियों को हिजाब पहनकर प्रवेश देने से रोकना भयावह है।

मलाला ने ट्वीट कर कही यह बात:

मलाला यूसुफजई ने हिजाब विवाद मामले पर टिप्पणी करते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है, "कॉलेज हमें पढ़ाई और हिजाब के बीच चयन करने के लिए मजबूर कर रहा है। लड़कियों को उनके हिजाब में स्कूल जाने से मना करना भयावह है। कम या ज्यादा पहनने के लिए महिलाओं का उद्देश्य बना रहता है। भारतीय नेताओं को मुस्लिम महिलाओं के हाशिए पर जाने को रोकना चाहिए।"

हिजाब विवाद पर मलाला की प्रतिक्रिया

क्या है हिजाब विवाद:

कर्नाटक में हिजाब पर विवाद की शुरुआत जनवरी महीने में उडुपी शहर से हुई थी। शहर के प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज में छात्राओं को हिजाब पहनने के कारण कक्षा में प्रवेश नहीं दिया गया था। कॉलेज प्रशासन ने इसका कारण ड्रेस में समानता को रखना बताया है। जिसके बाद इस मामले को लेकर विवाद बढ़ता चला गया।

वहीं हिजाब के जवाब में हिंदू लड़कियां केसरिया दुपट्टा पहनकर आने लगी हैं। कर्नाटक के कॉलेजों में हिंदू-मुस्लिम छात्र समूह हिजाब और भगवा स्कार्फ के मामले पर आमने-सामने आ गए और विवाद बढ़ता गया, इस दौरान जहां जनवरी में हिजाब पर बैन लगा दिया।

आज भी होगी मामले की सुनवाई:

वहीं इस मामले पर मुस्लिम छात्राओं ने कर्नाटक हाईकोर्ट में एक याचिका दायर कर हिजाब पहनने को अपना मौलिक अधिकार घोषित करने का आदेश देने की मांग की है। इस याचिका पर बीते दिन मंगलवार को भी सुनवाई की गई थी और इस मामले की सुनवाई आज भी की जाएगी। इस बीच, राज्य के कई जिलों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। प्रदर्शनकारियों के पथराव के बाद दावणगेरे, शिमोगा और बागलकोट में धारा 144 लागू कर दी गई है।

राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज 3 दिनों के लिए बंद:

बता दें कि, हाईकोर्ट में मंगलवार को मामले की सुनवाई के दौरान विभिन्न स्थानों पर हुए विवाद को देखते हुए कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने राज्य के सभी हाई स्कूल और कॉलेजों को 3 दिनों के लिए बंद करने के आदेश दिया है। मुख्यमंत्री ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस बात की जानकारी दी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT